scriptनो पार्किंग जोन में खड़ी थी जज की गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी पर चस्पा किया चालान | Road Safety Week in up Sultanpur | Patrika News
सुल्तानपुर

नो पार्किंग जोन में खड़ी थी जज की गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी पर चस्पा किया चालान

– Road Safety Week के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने की कार्रवाई- अवैध पार्किंग जोन में खड़ी जज की गाड़ी का हुआ चालान- कई महीनों से चल रहा अभियान, फिर भी एक भी चलानी नहीं पहुंची कोर्ट

सुल्तानपुरJun 22, 2019 / 05:09 pm

Hariom Dwivedi

Road Safety Week

नो पार्किंग जोन में खड़ी थी जज की गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी पर चस्पा किया चालान

सुलतानपुर. सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान नो पार्किंग जोन में जज को भी गाड़ी खड़ी करना मंहगा पड़ गया। यातायात पुलिस ने उनकी गाड़ी पर चालान चस्पा कर एक सप्ताह के भीतर यातायात पुलिस उपाधीक्षक के कार्यालय में गाड़ी के कागजात न दिखाने पर अदालत में मुकदमा चलाने की चेतावनी दी है। जज की गाड़ी का चस्पा चालान अपने अधीनस्थों के जरिए करने की कार्यवाही के विषय में जब उच्चाधिकारियों को पता चला तो उनके होश उड़ गये। सूत्रों की मानें तो उच्चाधिकारी अवैध पार्किंग जोन में बताकर हुए इस चालान को गैर जानकारी में हो जाने की सफाई दे रहे हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में18 जून से 25 के बीच सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है।
मालूम हो कि शहर के सब्जी मंडी इलाके में जज की खड़ी बैगनआर कार को अवैध पार्किंग जोन में बताते हुए यातायात पुलिसकर्मियों ने उनकी भी गाड़ी पर चालान चस्पा कर दिया। चालान में यातायात पुलिस ने सात दिवस के भीतर वाहन के कागजात पुलिस उपाधीक्षक यातायात कार्यालय में न दिखाये जाने पर मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 126/177 एवं 34 पुलिस अधिनियम के तहत अदालत में मुकदमा चलाने की चेतावनी दी है। अब यह चालान सच में अवैध पार्किंग जोन में खड़ी होने के चलते हुआ है या फिर अपने अभियान को सक्रिय दिखाने के चक्कर की जल्दबाजी में किनारे गाड़ी खड़ी होने के बावजूद हो गया, यह सवाल बना हुआ है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर जब अधीनस्थ अधिकारी या कर्मचारी चेकिंग अभियान में होते है तो टारगेट जल्दी पूरा करने के चक्कर मे किसी न किसी बहाने चालान काट ही देते है,भले ही आपके पास सभी कागजात व अन्य आपचारिकताएं पूरी हों।
यह भी पढ़ें

इन

traffic rules को अपनाएं, अनमोल जीवन को बचाएं

Road Safety Week
अपनों पर रहम-गैरों पर सितम!
शहर में गाड़ियां पार्क करने के स्थान न होने की वजह से भी ऐसी दिक्क़तें सामने आ रही हैं। फिलहाल, प्रशासन का यह नियम अपने या अपने करीबियों पर नहीं चलता है, क्योंकि इन सबकी गाड़ियां भी अधिकतर ऐसे ही खड़ी पाई जाती है, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं होती, ज्यादा से ज्यादा चालक को अन्य जगह गाड़ी लगाने के लिए कह दिया जाता है। अलग-अलग पैमाने पर कार्य करने की वजह से ही अभियान भी सफल नही हो रहा।
क्षेत्राधिकारी ने समझाई प्रक्रिया
क्षेत्राधिकारी नगर श्यामदेव विंद ने बताया कि करीब तीन महीने से चस्पा चालान का अभियान (Road Safety Week) चलाया जा रहा है। एक सप्ताह के भीतर संपर्क न करने वाले वाहन स्वामियों के पते के विषय में जानकारी करने के लिए उनके नामों की सूची एआरटीओ आफिस भेजी जाती है। जहां से नाम-पता कन्फर्म हो जाने के बाद वाहन स्वामियों को पुन:उनके पते पर नोटिस भेजकर बुलाया जाता है। इसके बाद भी न आने पर न्यायालय के समक्ष कागजात भेजा जायेगा। कई महीनों से चल रहे इस अभियान के संबंध में अब तक एक भी चालान कोर्ट नहीं पहुंच सका है। जिसके विषय में उन्होंने प्रक्रिया लंबी होने की बात कहते हुए सफाई पेश की।
देखें वीडियो…

Road Safety Week

Home / Sultanpur / नो पार्किंग जोन में खड़ी थी जज की गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी पर चस्पा किया चालान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो