scriptबारिश आने वाली है, अभी से करें तैयारी | Sultanpur DM rain Flooding relief Analysis meeting weather | Patrika News
सुल्तानपुर

बारिश आने वाली है, अभी से करें तैयारी

डीएम सुलतानपुर सी इंदुमती अधिकारियों संग विस्तृत समीक्षा की

सुल्तानपुरMay 19, 2020 / 04:42 pm

Mahendra Pratap

बारिश आने वाली है, अभी से करें तैयारी

बारिश आने वाली है, अभी से करें तैयारी

सुलतानपुर. बारिश आने वाली है। इस पूर्व ही तैयारी पूरी कर ली जाए तो बेहतर है। प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन के लिए नाव, मोटरबोट, स्टीमर, पम्प, आरसीसी कटर, सीढ़ी, मानव संसाधन पर डीएम सुलतानपुर सी इंदुमती ने अधिकारियों संग विस्तृत समीक्षा की है। साथ ही जिले के सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि पूर्व से उपलब्ध मानव संसाधन के अतिरिक्त प्रत्येक राजस्व ग्राम से 02-02 स्वयंसेवकों का विवरण उपलब्ध कराएं तथा उन्हें प्राकृतिक आपदा से बचाव के तरीकों से संज्ञानित कराएं।
उन्होंने अधिशासी अभियन्ता शारदा सहायक खण्ड-16 को निर्देशित किया कि जनपद में उपलब्ध 01 स्टीमर, 05 मोटरवोट तथा 74 व्यक्तिगत नावों को आवश्यक मरम्मत कराकर क्रियाशील कराएं तथा सभी की सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित किया कि मरम्मत योग्य फायर बिग्रेड गाड़ियों को क्रियाशील करें तथा जिस उपकरण की आवश्यकता हो लिखित रूप से मांगपत्र प्रस्तुत करें। उन्होंने अवगत कराया कि टीन शेड काफी धारदार होते हैं और ठीक ढंग से फिक्स न होने के कारण आंधी, तूफान में उड़ जाने से बड़ी दुर्घटनाएं कारित करते हैं। अतः टीन शेड जहां-जहां लगाये गये हैं उन्हें समुचित ढंग से फिक्स कराएं जाएं।
सुलतानपुर डीएम ने समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मानव जीवन के प्रति होने वाले खतरों से बचाव के लिए अधिक गम्भीरता एवं तत्परता से कार्य करें। उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि नाविकों की आर्थिक स्थिति का आकलन करवा कर उन्हें निर्धारित सरकारी योजना का लाभ दिलवाएं।
गोशालाएं गोद लेकर विकास कराएं :- डीएम ने कहाकि पालतू पशुओं की जीओ टैगिंग की जा रही है। अधिशासी अधिकारी नगरपालिका व पुलिस विभाग शहर में घूमने वाले गोवंशों को पकड़वाना सुनिश्चित करें, किन्तु जिस प्रकार हम जनसुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं उसी प्रकार स्वयं को पशु सुरक्षा के प्रति भी दायित्वाधीन बनाएं। किसी प्रकार की पशु क्रूरता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक-एक गोशाला को गोद लेकर विकास कराएं।
जनता का फोन अवश्य रिसीव हो :- डीएम ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया कि वर्षा पूर्व सभी पोल, तार आदि को ठीक करा लें, जिन विद्यालयों, घरों, आबादी के ऊपर से तार खींचे गए हैं, प्राथमिकता के आधार पर उन्हें ठीक करा लें। कन्ट्रोल रूम पर जनता का फोन अवश्य रिसीव होना चाहिए। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को यह भी निर्देशित किया कि विद्युत कार्योें की गुणवत्ता की जांच करें।

Home / Sultanpur / बारिश आने वाली है, अभी से करें तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो