scriptयूपी की इस वीआईपी सीट पर हर दल ने बनाई ‘मुस्लिमों’ से दूरी, मुकाबला हुआ त्रिकोणीय | UP Sultanpur Lok Sabha Seat Ground Reoprt | Patrika News
सुल्तानपुर

यूपी की इस वीआईपी सीट पर हर दल ने बनाई ‘मुस्लिमों’ से दूरी, मुकाबला हुआ त्रिकोणीय

उत्तर प्रदेश की हॉट सीटों में से शुमार इस लोकसभा सीट पर इस बार चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय नजर आ रहा है…

सुल्तानपुरApr 07, 2019 / 04:32 pm

Hariom Dwivedi

Sultanpur Lok Sabha Seat

यूपी की इस वीआईपी सीट पर हर दल ने बनाई मुस्लिमों से दूरी, मुकाबला हुआ त्रिकोणीय

राम सुमिरन मिश्र
ग्राउंड रिपोर्ट-2
सुलतानपुर. उत्तर प्रदेश की हॉट सीटों में से शुमार सुलतानपुर लोकसभा सीट पर इस बार चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय नजर आ रहा है। इस बार सुलतानपुर से किसी भी प्रमुख पार्टी ने किसी मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया है। माना जा रहा है कि 18 फीसदी मुस्लिम वोटर इस सीट पर जीत-हार में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। यहां मुस्लिम वोटर किसी एक प्रत्याशी की तरफ या अलग-अलग प्रत्याशियों की तरफ लामबंद हो सकते हैं। 2011 की जनगणना के हिसाब से सुलतानपुर में अनुसूचित जाति के वोटर 20 प्रतिशत से ज्यादा हैं। सवर्ण और मुस्लिम वोटरों का प्रतिशत 18-18 है।
पांच विधानसभा क्षेत्र वाली सुलतानपुर लोकसभा सीट पर 8 बार कांग्रेस, 4 बार भाजपा, 2 बार बसपा एक-एक बार जनता पार्टी और जनता दल ने जीत दर्ज की है। समाजवादी पार्टी का इस सीट पर कभी खाता नहीं खुला। 2014 के लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी ने बड़ी जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में दूसरे नंबर पर बसपा के पवन पांडे रहे थे।
यहां पढ़ें : सुलतानपुर लोकसभा सीट का पूरा हाल

सुलतानपुर में इस बार भारतीय जनता पार्टी ने वरुण गांधी और मेनका गांधी की सीट अदला-बदली की है। वरुण पीलीभीत तो मेनका सुलतानपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने कांग्रेस ने संजय सिंह पर दांव लगाया है, जो 2009 के आम चुनाव में यहां से सांसद रह चुके हैं। गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर बसपा ने इसौली विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बाहुबली चन्द्रभद्र सिंह सोनू चुनावी मैदान में उतारा है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि सांसद वरुण गांधी से लोगों की नाराजगी के कारण इस बार यहां के समीकरण बदले हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि, ‘मोदी फैक्टर’ भी भाजपा के पक्ष में काम कर सकता है। फिलहाल, जिले की संसदीय सीट पर मुकाबला दिलचस्प नजर आ रहा है।
मेनका को पुराना वादा दिला रहे लोग
टिकट मिलने के बाद से मेनका गांधी सुलतानपुर में लगातार सक्रिय हैं। वह चुनावी जनसभाएं कर रही हैं, लेकिन एक पुराना वादा उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है। उद्योग धंधों के नाम पर सुलतानपुर मात्र एक किसान सहकारी चीनी मिल है, जो खस्ताहाल है। मेनका गांधी ने 2014 में बेटे वरुण के साथ रैली में इसे दुरुस्त करने का वादा किया था, लेकिन वह पूरा नहीं हो सका। अब वह खुद चुनावी मैदान में हैं तो लोग उनसे सवाल पूछ रहे हैं और मेनका इसका उत्तर भी दे रही हैं। वह लोगों को भरोसा दिला रही हैं कि चुनाव बाद चीनी मिल की दशा सुधरेगी। आपको बता दें कि मार्च 1984 में इंदिरा गांधी ने इस चीनी मिल का उद्घाटन किया था।
Sultanpur Lok Sabha Seat
कुल मतदाता
महिला 7,93,521
पुरुष 9,10,134
कुल मतदाता 17,03,698

किस दल से कौन प्रत्याशी
भारतीय जनता पार्टी- मेनका गांधी
कांग्रेस- संजय सिंह
गठबंधन- चंद्रभद्र सिंह (सोनू)
प्रसपा लोहिया- कमला यादव

Hindi News/ Sultanpur / यूपी की इस वीआईपी सीट पर हर दल ने बनाई ‘मुस्लिमों’ से दूरी, मुकाबला हुआ त्रिकोणीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो