scriptसब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद, दोगुने तक बढ़ गये आलू-प्याज के दाम, 70 रुपये किलो बिक रहा टमाटर | vegetable prices increased in uttar pradesh | Patrika News
सुल्तानपुर

सब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद, दोगुने तक बढ़ गये आलू-प्याज के दाम, 70 रुपये किलो बिक रहा टमाटर

– डीजल- पेट्रोल के बाद अब सब्जियों ने शुरू किया लोगों को रुलाना- रविवार को सुलतानपुर में सुबह से हो रही है रिमझिम बारिश- सीजनल सब्जियों के साथ आलू-प्याज और टमाटर के बढ़े दाम

सुल्तानपुरJul 05, 2020 / 02:13 pm

Hariom Dwivedi

सब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद, दोगुने तक बढ़ गये आलू-प्याज के दाम, 70 रुपये किलो बिक रहा टमाटर

डीजल के दाम बढ़ने से ढुलाई भी महंगी हो गई, जिससे सब्जी मंडी तक लाना महंगा हो गया है।

सुलतानपुर. वर्ष 2020 में सब्जियों के दाम उच्चतम सूचकांक पर पहुंच गए हैं। सब्जियों के दामों में हर रोज हो रही वृद्धि से लोगों की रसोई फीकी पड़ने लगी है। पिछले 15 दिनों में सब्जियों के दामों में विशेषकर सीजनल सब्जियों के दामों में दोगुने से ज्यादा की बढोत्तरी हुई है। पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के बाद अब सब्जियों के दाम भी आसमान को छू रहे हैं। सीजनल सब्जियों के साथ ही आलू, टमाटर और प्याज के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है वहीं, आसमान छूती कीमतों के चलते अब आम लोगों की थाली से हरी सब्जियों के दूर होने की नौबत आ गई है। 17 जून से लगातार हो रही बारिश से खेतों में सब्जी किसानों की अधिकतर सब्जियां सड़ गई हैं। रविवार को भी सुबह से जिले में रिमझिम बारिश हो रही है। मांग और आपूर्ति में भारी अंतर होने के कारण हर रोज सब्जियों के दामों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इसके डीजल के दाम बढ़ने से ढुलाई भी महंगी हो गई, जिससे सब्जी मंडी तक लाना महंगा हो गया है।
नवीन कृषिमंडी अमहट में आलू, टमाटर, धनिया और अदरक से लेकर सभी तरह की सब्जियों के दाम डेढ़ से 2 गुना तक बढ़ गए हैं। खासतौर पर सीजनल सब्जियों पर महंगाई की मार ज्यादा पड़ी है, वहीं आलू और प्याज की भी कीमतों में खासा इजाफा हुआ है। लगातार बढ़ती सब्जियों के दाम के चलते इसका सीधा असर आम आदमी की थाली पर पड़ता दिखाई दे रहा है। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के साथ-साथ सब्जियों में बढ़ती महंगाई से आम आदमी पर दोहरी मार पड़ रही है। सब्जियों के दामों में इजाफे से आम आदमी के बचत पर सीधा असर पड़ रहा है। महंगाई की मार झेल रहे लोगों का कहना है कि फल और सब्जियों के दाम घटाए जाएं ताकि आम आदमी को राहत मिल सके।
सब्जियों के सड़ने से दामों में आई तेजी
अमहट नवीन कृषि मंडी के थोक आढ़तिया नदीम कहते हैं कि बाजारों में सब्जियों के दाम बढ़ने का मुख्य कारण उत्पादन घटने का है। उन्होंने कहा कि सब्जियों के दामों में हुई वृद्धि मुनाफा वसूली के कारण नहीं है। सब्जियों के दामों में बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण है लगातार हो रही बारिश है, जिससे खेतों में सब्जियां सड़ने लगी है। खेत में सब्जियों के सड़ने की वजह से समय मंडी में बहुत कम सब्जी की आवक हो रही। इसी वजह से सब्जियों के दाम में वृद्धि हुई है।
पखवाड़े भर पहले सब्जियों के दाम प्रति किलो
प्याज- पहले 15 रुपये, अब 30 रुपये प्रति किलो
टमाटर- पहले 10 रुपये, अब 70 रुपए प्रति किलो
परवल- पहले 20 रुपये, अब 40 रुपये प्रति किलो
बोड़ा- पहले 15 रुपये, अब 45 रुपये प्रति किलो
कद्दू- पहले 2 रुपये, अब 30 रुपये प्रति किलो
लौकी- पहले 2 रुपये, अब 25 रुपये प्रति किलो
करेला- पहले 5 रुपये, अब 30 रुपये प्रति किलो
हरी मिर्च- पहले 12 रुपये, अब 40 रुपये प्रति किलो
अरबी (घुइयां)- पहले 5 रुपये, अब 30 रुपये प्रति किलो
तरोई- पहले 5 रुपये, अब 40 रुपये प्रति किलो
बैंगन- पहले 5 रुपये, अब 35 रुपये प्रति किलो
कटहल- पहले 20 रुपये, अब 30 रुपये प्रति किलो

Home / Sultanpur / सब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद, दोगुने तक बढ़ गये आलू-प्याज के दाम, 70 रुपये किलो बिक रहा टमाटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो