scriptछत्तीसगढ़ के इस जिले के लोगों ने 9 दिन पहले ही मना ली होली, रंग-गुलाल उड़ाने की ये है वजह | CG this district people 9 days ago celebrated Holi | Patrika News
सुरजपुर

छत्तीसगढ़ के इस जिले के लोगों ने 9 दिन पहले ही मना ली होली, रंग-गुलाल उड़ाने की ये है वजह

वर्षों से चली आ रही है परंपरा, मां बागेश्वरी को रंग-अबीर चढ़ाया और ढोल-नगाड़ों की थाप पर जमकर खेली होली

सुरजपुरMar 13, 2019 / 02:52 pm

rampravesh vishwakarma

Holi celebration

Holi celebration

सूरजपुर. होली में भले ही अभी एक सप्ताह का समय शेष हो लेकिन जिले में कई गांव ऐसे हैं जहां सप्ताह भर पहले होली मनाने की परम्परा है। इसके तहत कुदरगढ़ में मंगलवार को बेहद धूमधाम से रंगों का पर्व होली मनाया गया।
जबकि सोमवार की रात को यहां होलिका जलाई गई। जिले के ओडग़ी ब्लॉक के कई ऐसे गांव हैं जहां होली पहले मनाने की परम्परा है और यह परम्परा वर्षों से चली आ रही है।

ग्रामीणों का मानना है कि होली के दिन अगर वे होली मनाएं तो कुछ अनहोनी हो जाएगी। हालांकि इसका कोई सबूत नहीं दे पाते। यह जरूर है कि ग्रामीण दावा करते हैं कि वर्षों से यह परम्परा है, जिसका वे निर्वहन कर रहे हैं।
Holi in Kudargarh
मंगलवार को ओडग़ी ब्लॉक के कुदरगढ़ स्थित देवी धाम में फागुन मास के पंचमी तिथी को ही सम्मत जलाकर छठवीं को धूल उड़ाया गया और जमकर रंग-अबीर खेल कर होली का पर्व मनाया।

इस दौरान ढोल, नगाड़े के साथ समूचा गांव मस्ती में था। कुदरगढ़ के साथ-साथ धूर, चपदा, बभना सहित आसपास के अन्य गांव के लोगों ने भी होली का पर्व उत्साह से मना लिया है।

मां बागेश्वरी को रंग अबीर चढ़ाकर मना ली होली
कुदरगढ़ के मुख्य बैगा रामकुमार बंछोर की अगुवाई में बैगा समाज द्वारा ढोल मांदर के साथ मां बागेश्वरी को पहले रंग अबीर लगाकर ग्रामीणों ने एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली मनाया।
इस दौरान जनपद सदस्य राजेश तिवारी, दिलसाय चेरवा, रामअवतार कुर्रे, दिनेश, केशव राजवाड़े, रवि गुप्ता, संतोष सिंह, मोहन राजवाड़े, चंद्रमोल, जगनारायण सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो