scriptकोरोना वैक्सीन के बाद 24 घंटे, किसी को गंभीर साइड इफैक्ट नहीं | 24 hours after corona vaccine, no serious side effects | Patrika News
सूरत

कोरोना वैक्सीन के बाद 24 घंटे, किसी को गंभीर साइड इफैक्ट नहीं

– कुछ ने रात को बुखार और शरीर में दर्द की सामान्य तकलीफ बताई, सुबह सामान्य हो गए
– स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वैक्सीन लेने वालों को फोन कर तबीयत के हाल पूछे

सूरतJan 18, 2021 / 10:49 pm

Sanjeev Kumar Singh

कोरोना वैक्सीन के बाद 24 घंटे, किसी को गंभीर साइड इफैक्ट नहीं

कोरोना वैक्सीन के बाद 24 घंटे, किसी को गंभीर साइड इफैक्ट नहीं

सूरत.

कोरोना महामारी के दस माह बाद सूरत समेत देश में 16 जनवरी से टीकाकरण महाअभियान शुरू होने के 24 घंटे बीतने के वैक्सीन लेने वाले डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और हेल्थ वर्करों ने किसी भी तरह के गंभीर साइड इफैक्ट की बात से इनकार किया है। हालांकि कुछ चिकित्सकों व हेल्थ वर्करों ने बुखार और शरीर में दर्द की सामान्य तकलीफ होना बताया है। मनपा अधिकारियों ने दूसरा टीकाकरण अभियान मंगलवार से शुरू होने की जानकारी दी है।
न्यू सिविल अस्पताल में मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अमीत गामित ने ‘राजस्थान पत्रिका’ को बताया कि शनिवार को 100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन दी गई थी। वैक्सीन लेने के बाद 30 मिनट तक आराम करने के बाद सभी हेल्थ वर्करों को छुट्टी दे दी गई थी। अब जबकि हेल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन लिए हुए 24 घंटे से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन किसी को भी गंभीर साइड इफैक्ट की शिकायत नहीं है। डॉ. अमित ने बताया कि कुछ लोगों ने रात में बुखार और शरीर दर्द की सामान्य तकलीफ बताई थी, लेकिन सुबह होते ही बुखार उतर गया और शरीर दर्द भी चला गया। पीएसएम विभाग के अध्यक्ष डॉ. जयेश कोसंबिया ने बताया कि वैक्सीन लेने वाले प्रत्येक हेल्थ वर्कर को मैसेज कर तबीयत पूछी गई है। मैसेज में वैक्सीन देने वाले वैक्सीनेटर का नम्बर भी एसएमएस से भेजा गया है। ताकि कोई भी तकलीफ होने पर 1075 या वैक्सीनेटर के नम्बर पर कॉल करना है।
बच्चों के टीकाकरण के साथ ही चलेगा वैक्सीनेशन!

सूत्रों ने बताया कि केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक बच्चों के लिए चलने वाले टीकाकरण अभियान के साथ ही कोरोना वैक्सीन का अभियान चलाना है। हाल में सप्ताह में तीन दिन बच्चों का टीकाकरण होता है। इसलिए संभवत: चार दिन कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। शहर में कोरोना वैक्सीनेशन के सेंटरों की संख्या 14 ही रहेगी। इसकी सूची सोमवार को जारी की जाएगी।
सोशल मीडिया पर वैक्सीन लेने की पोस्ट वायरल

कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है। नागरिकों में विश्वास जगाने के लिए सबसे पहले कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, वार्डबॉय, लिफ्टमैन समेत अन्य हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन ली है। शहर के जानेमाने चिकित्सकों ने भी वैक्सीन लेने के बाद अपनी फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आम लोगों में विश्वास जगाने की कोशिश की है। ‘राजस्थान पत्रिका’ ने शनिवार को वैक्सीन लेने वाले अलग-अलग चिकित्सक डॉ. केतन नायक, डॉ. पारुल वडगामा, डॉ. समीर गामी, लिफ्टमैन आकाश समेत अन्य लोगों से बात की तो सभी ने तबीयत अच्छी होने की बात कही है।
क्या हो सकते हैं वैक्सीन के साइड इफेक्ट

चिकित्सकों ने बताया कि वैक्सीन के बाद कुछ लोगों में सिर दर्द, डिजीनेस और कुछ को उल्टी होने जैसी शिकायत हो सकती है। बुखार और शरीर में दर्द की सामान्य तकलीफ अलावा वैक्सीन लगने की जगह पर दर्द, सूजन और हल्का बुखार जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। इस तरह की समस्या तो अन्य टीकाकरण के बाद भी आमतौर पर आती है।
चिकित्सकों ने बताया कि यदि वैक्सीन लगने के बाद कोई साइड इफेक्ट नजर भी आता है तो वो कुछ मिनट या कुछ घंटों के लिए ही होगा। हालांकि सूरत समेत कई जगहों पर अब तक इस तरह के बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट सामने नहीं आए हैं। जिससे घबराने की जरूरत हो।
शरीर में कैसे काम करेगी वैक्सीन

वैक्सीन हमारे शरीर में प्रोटीन को जन्म देता है जो वायरस को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे सिरदर्द जैसी दिक्कत कुछ समय के लिए हो सकती है, लेकिन ऐसा तब होता है जब हमारा शरीर वायरस से लडऩे के लिए इम्युनिटी को विकसित कर रहा होता है। यह किसी तरह के साइड इफेक्ट की वजह से नहीं होता है।

Home / Surat / कोरोना वैक्सीन के बाद 24 घंटे, किसी को गंभीर साइड इफैक्ट नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो