Surat/ उकाई बांध के 9 दरवाजे खोल 1.75 लाख क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज

बांध का जलस्तर 341.91 फुट, प्रशासन ने तापी नदी के किनारों के गांवों को किया अलर्ट, तापी में पानी की आय से कॉजवे 8.11 मीटर जलस्तर पर बह रहा है

By: Sandip Kumar N Pateel

Published: 28 Sep 2021, 12:27 AM IST

सूरत। उकाई बांध के कैचमेंट एरिया और महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण उकाई बांध में लगातार हो रही पानी की आय से प्रशासन सतर्क हो गया है और बांध के 9 दरवाजे खोल 1.75 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे कोजवे का जलस्तर फिर एक बार बढ़कर 8.11 मीटर हो गया है। बांध से पानी छोड़े जाने के कारण सूरत और तापी जिला कलेक्टर ने किनारों को गांवों के सतर्क रहने के लिए कहा है और प्रशासन हालातों पर लगातार नजर रख रहे हैं।

उकाई बांध का रूल लेवल 340 फीट है 345 फुट के जलस्तर पर बांध भर जाता है। सोमवार सुबह आठ बजे बांध का जलस्तर 342.29 फुट था और बांध में 62,205 क्यूसेक पानी की आय हो रही थी। इस दौरान उकाई के कैचमेंट एरिया और महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी रहने से प्रशासन सतर्क हो गया और सुबह से ही एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की शुरुआत की गई और चरणबद्ध तरीके से मात्रा को बढ़ाते हुए शाम छह बजे बांध से 1,75,031 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। दो लाख क्यूसेक तक पानी छोड़ा जा सकता हैं, ऐसे में सूरत और तापी जिला कलेक्टर लगातार नजर बनाए रखे हैं और तापी किनारों के गांवों का भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। वहीं, बांध के 9 दरवाजे खोले जाने से सूरत में तापी नदी पर बना कोजवे फिर से 8.11 मीटर पर बह रहा है।

शहर में आधा से एक इंच बारिश


शहर में सोमवार को भी बारिश हुई। सबसे अधिक 30 एमएम बारिश उधना जोन में हुई। वहीं, सबसे कम 2 एमएम बारिश वराछा - बी जोन में हुई।

किस जोन में कितनी बारिश

जोन बारिश

सेंट्रल 07 एमएम
रांदेर 04 एमएम
कतारगाम 08 एमएम
वराछा - ए 00 एमएम
वराछा - बी 02 एमएम
उधना 30 एमएम
अठवा 06 एमएम
लिंबायत 13 एमएम

Sandip Kumar N Pateel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned