scriptएलसी रद्द करने की कार्रवाई शुरू | A big scam in the middle of the administration | Patrika News
सूरत

एलसी रद्द करने की कार्रवाई शुरू

वेसू के एस.डी.जैन स्कूल पर गुरुवार को एनएसयूआइ के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। उन्होंने स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को एलसी…

सूरतJul 19, 2018 / 10:16 pm

मुकेश शर्मा

A big scam in the middle of the administration

A big scam in the middle of the administration

सूरत।वेसू के एस.डी.जैन स्कूल पर गुरुवार को एनएसयूआइ के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। उन्होंने स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को एलसी थमाने पर विरोध जताया और सभी के एलसी रद्द करने की मांग की। इस मामले को लेकर इससे पहले एबीवीपी भी स्कूल परिसर में विरोध प्रदर्शन कर चुका है। पता चला है कि स्कूल ने एलसी रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

एस.डी.जैन स्कूल ने फीस के मामले को लेकर 11 विद्यार्थियों को एलसी थमा कर स्कूल से निकाल दिया है। इसको लेकर अभिभावकों ने स्कूल में कई बार विरोध प्रदर्शन किया और धरना दिया। स्कूल के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर शिक्षा मंत्री तक शिकायत की गई, लेकिन स्कूल ने अपना निर्णय नहीं बदला। बाद में अभिभावकों ने बाल आयोग से शिकायत की।

आयोग ने स्कूल प्रशासन को फटकार लगाते हुए विद्यार्थियों के एलसी रद्द करने का आदेश दिया। इसके बाद मंगलवार को एबीवीपी के कार्यकताओं ने स्कूल परिसर में विरोध प्रदर्शन किया था। गुरुवार को एनएसयूआइ के कार्यकर्ता स्कूल पहुंच गए। उन्होंने स्कूल परिसर में जमकर नारे लगाए, विरोध प्रदर्शन किया और एलसी रद्द करने की मांग की। इस मामले में बाल आयोग में शुक्रवार को सुनवाई होने वाली है। पता चला है कि आयोग की ओर से कोई कड़ा कदम न उठाया जाए, इस आशंका को लेकर स्कूल प्रशासन ने एलसी रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर
दी है।


स्कूल में बाउंसर तैनात

एस.डी.जैन स्कूल में आए दिन फीस को लेकर विवाद होता रहता है। कई बार अभिभावक विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। स्कूल को बार-बार पुलिस बुलानी पड़ती है, इसलिए स्कूल ने अब सुरक्षा के लिए बाउंसर तैनात कर दिए हैं। गुरुवार को जब एनएसयूआइ कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे, स्कूल में कई बाउंसर नजर आए। विवाद बढ़ता देख स्कूल ने पुलिस को भी बुला लिया। पुलिस ने मामला शांत करने का प्रयास किया।

एफआरसी के आदेश का भी पालन नहीं, तय फीस से अधिक वसूली

शहर के कई स्कूल एफआरसी के आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे ही एक स्कूल के खिलाफ एक अभिभावक ने एफआरसी से शिकायत करते हुए तय फीस से अधिक फीस वसूलने का आरोप लगाया है। पिछले दो शैक्षणिक सत्र से राज्यभर में फीस का मामला गरमाया हुआ है। फीस को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने एफआरसी का गठन किया था।

एफआरसी के समक्ष स्कूलों ने जो एफिडेविट और प्रपोजल रखे, उनके आधार पर उनकी फीस तय कर दी गई थी। स्कूलों को तय फीस के अनुसार फीस वसूलने का निर्देश दिया गया, लेकिन कई स्कूल आज भी मनमानी फीस वसूल रहे हैं। विद्यार्थियों को एलसी न मिल जाए, इस डर से कई अभिभावक चुप हैं। शहर के एक स्कूल के खिलाफ एक अभिभावक ने एफआरसी से जो शिकायत की है, उसमें एफआरसी के आदेश का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। अभिभावक ने एफआरसी से आग्रह किया है कि स्कूल की ओर से वसूली गई अतिरिक्त फीस वापस करवाई जाए।

स्कूल अपना पक्ष रखेगा

स्कूल प्रशासन ने विद्यार्थियों के एलसी रद्द करने की कार्रवाई शुरू की है। बाल आयोग के समक्ष शुक्रवार को सुनवाई है। इसमें स्कूल अपना पक्ष रखेगा। फिर एलसी रद्द करने की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा। बाद में अभिभावकों से चर्चा कर विद्यार्थियों को प्रवेश देने की कार्रवाई की जाएगी।दीपक वैद्य, संचालक, एस.डी.जैन स्कूल

Home / Surat / एलसी रद्द करने की कार्रवाई शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो