scriptराजपीपला में 100 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी म्यूजियम | Adivasi museum will be built at a cost of 100 crores in Rajpipla | Patrika News
सूरत

राजपीपला में 100 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी म्यूजियम

तापी जिले के निझर में मनाया आदिवासी दिवस , मुख्यमंत्री ने कहा- 40 एकड़ क्षेत्र में बनेगी बिरसा मुंडा आदिवासी यूनिवर्सिटी

सूरतAug 09, 2018 / 09:10 pm

Sandip Kumar N Pateel

patrika

राजपीपला में 100 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी म्यूजियम

बारडोली. विश्व आदिवासी दिवस पर तापी जिले के निझर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ऐलान किया कि आदिवासी संस्कृति की विरासत के संरक्षण के लिए राजपीपला में 100 करोड़ रुपए की लागत से आदिवासी म्यूजियम बनाया जाएगा और 40 एकड़ क्षेत्र में बिरसा मुंडा आदिवासी यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज गुजरात की विरासत है। इस समाज की वैविध्य से भरी संस्कृति के संवर्धन और देखभाल के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है।
गुजरात का आदिवासी चुनौती को पार कर वैश्विक स्तर पर आगे बढऩे को तैयार


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत 46 लाख रुपए की सहायता का वितरण किया। कार्यक्रम में खेलकूद, शिक्षा और पशुपालन क्षेत्र के प्रतिभाशाली आदिवासियों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने आदिवासी समाज के मसीहा बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की और सोमनाथ मंदिर की रक्षा के लिए वेगड़ा भील की वीरता, महिसागर के मानगढ़ में गुरुगोविंद के नेतृत्व में 1600 आदिवासियों की शहादत, विजयनगर के शहीद, तात्या भील, रूपा नायक के बलिदान को याद किया। उन्होंने कहा कि राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में विकास की परंपरा को आगे बढ़ते हुए सरकार ने अब तक 196 जंगल गांवों को रेवन्यू गांव घोषित किया है। गुजरात का आदिवासी चुनौती को पार कर वैश्विक स्तर पर आगे बढऩे को तैयार है। कार्यक्रम में आदिवासी कलाकारों की रंगारंग प्रस्तुतियों ने मन मोह लिया।
देवमोगरा मंदिर के विकास पर 15 करोड़ खर्च होंगे


कार्यक्रम में वन एवं आदिजाति मंत्री गणपत वसावा ने कहा कि गुजरात के इतिहास में पहली बार अंबाजी से उमरगाम तक की पूर्वीय पट्टी के 90 लाख आदिवासियों के उत्सव में किसी मुख्यमंत्री ने भागीदारी की है। हजारों सालों से प्रकृति के पूजकों की संस्कृति, उत्सव और जीवन शैली दूसरों से अलग है। उन्होंने आदिवासियों की कुलदेवी देवमोगरा के मंदिर परिसर का 15 करोड़ रुपए की लागत से विकास करने की घोषणा की। कार्यक्रम में सांसद प्रभु वसावा ने आदिवासियों के इतिहास के बारे में जानकारी दी।

Home / Surat / राजपीपला में 100 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी म्यूजियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो