scriptग्रीन जोन में आना है तो करना होगा यह काम | administration will be strict for lockdown | Patrika News
सूरत

ग्रीन जोन में आना है तो करना होगा यह काम

चूके तो लंबी होगी क्वारन्टाइन कैद की अवधि, और सख्त होगा मनपा प्रशासन, सोशल डिस्टेंसिंग का किया उल्लंघन तो प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ेगा लॉकडाउन

सूरतApr 27, 2020 / 08:59 pm

विनीत शर्मा

ग्रीन जोन में आना है तो करना होगा यह काम

ग्रीन जोन में आना है तो करना होगा यह काम

सूरत. कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मनपा प्रशासन आगामी दिनों और सख्त कदम उठाने जा रहा है। मनपा ने मानक तय कर दिए हैं और लोगों ने अपनी प्रवृत्ति नहीं सुधारी तो आसपास के लोग भी उसकी जद में आएंगे। साथ ही कोरोना के सुपर स्प्रेडर्स का खाका सामने रखते हुए आयुक्त ने कहा कि भविष्य में इनके खिलाफ और सख्त कार्रवाई होगी।
शहर में जिस तरह से कोरोना संक्रमण अपने पांव पसार रहा है, मनपा प्रशासन इस पर काबू पाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोडऩा चाहता। मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणि ने कहा कि बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमितों का डबलिंग रेट तीन दिन हुआ तो 31 मई तक शहर में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो जाएंगे। ऐसा हुआ तो हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर इसका असर पड़ेगा और स्वास्थ्य टीम के लिए काम करना मुश्किल हो जाएगा। डबलिंग रेट दस दिन भी रहा तो 31 मई तक शहर में 30 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित होंगे। यह संख्या भी शहर की स्वास्थ्य सेवाओं पर विपरीत असर डालेगी। शहर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए मनपा प्रशासन आगामी दिनों में और सख्त कदम उठाएगा।
आयुक्त ने कहा कि इसके लिए लोगों को सहयोग करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही लॉकडाउन पर अमल करें तो हम कोरोना से जल्द मुक्त हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि शहर में कोरोना के प्रसार को सीमित करने के लिए फिलहाल २६ क्लस्टर बनाए गए हैं। क्लस्टर से बाहर निकलना है तो लॉकडाउन में प्रशासन के साथ सहयोग करना होगा। उन्होंने साफ किया कि जिस सोसायटी, मोहल्ले या क्षेत्र में लॉकडाउन का उल्लंघन देखने को मिलेगा उसे ज्यादा दिनों तक लॉकडाउन में रखने से मनपा प्रशासन परहेज नहीं बरतेगा। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि स्लम इलाकों में कोरोना संक्रमितों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।
यह है फार्मूला

क्लस्टर से बाहर निकलने का फार्मूला देते हुए आयुक्त ने कहा कि १४ दिनों तक कोई भी नया संक्रमित नहीं मिलने पर संबंधित क्षेत्र को ऑरेंज जोन में तब्दील कर दिया जाएगा। यहां भी १४ दिनों तक कोई नया संक्रमित नहीं मिला तो ग्रीन जोन बना दिया जाएगा। ग्रीन जोन में एक भी मामला मिला तो ऑरेंज और अधिक मामले मिले तो उसे रेड जोन घोषित कर क्लस्टर बना दिया जाएगा।
सुपर स्प्रेडर्स पर होगी कार्रवाई

सोशल डिस्टेंसिंग को कोरोना संक्रमण से बचाव का मूल मंत्र बताते हुए आयुक्त ने कहा कि कोरोना के सुपर स्प्रडर्स के खिलाफ आगामी दिनों में दंड भी बढ़ेगा और ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजर समेत अन्य गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे दुकानदार हों या फिर घरों से निकल रहे लोग। जिसके लिए जो नियम तय हैं उनका पालन नहीं किया तो मनपा सख्ती बरतेगी।

Home / Surat / ग्रीन जोन में आना है तो करना होगा यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो