scriptADMISSION 2019 : बोर्ड विद्यार्थी जुटे प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में | ADMISSION 2019 : Board students prepare for admission test | Patrika News
सूरत

ADMISSION 2019 : बोर्ड विद्यार्थी जुटे प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में

बोर्ड की परीक्षा खत्म होते ही अब प्रवेश परीक्षा की ङ्क्षचता
बिना प्रवेश परीक्षा प्रवेश मिलना मुश्किल

सूरतMar 29, 2019 / 08:02 pm

Divyesh Kumar Sondarva

SURAT

GSEB : बोर्ड विद्यार्थी जुटे प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में

सूरत.

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं पूर्ण होते ही विद्यार्थी अब प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं। कुछ दिनों में मेडिकल और इंजीनियङ्क्षरग में प्रवेश परीक्षाओं को दौर शुरू हो जाएगा।
गुजरात बोर्ड की 7 मार्च से 10वीं, 12वीं सामान्य प्रवाह और विज्ञान प्रवाह की परीक्षाएं शुरू हुई थी। अभी तो मुख्य विषयों की परीक्षा पूर्ण हुई है। साथ ही सीबीएसइ के भी मुख्य विषयों की परीक्षा समाप्त हुई है।
बोर्ड परीक्षा के बाद अब विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने लगे हैं। इंजीनियङ्क्षरग, आर्किटेक्चर और मेडिकल में प्रवेश परीक्षा अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा में अच्छे नंबर मिलने पर ही विद्यार्थी को मनपसंद पाठ्यक्रम और मनपसंद कॉलेज में प्रवेश मिल पाएगा। बोर्ड परीक्षा के साथ प्रवेश परीक्षा का काफी महत्व है। इसलिए स्कूल संचालक, विद्यार्थी और अभिभावक इसे सामान्य परीक्षा नहीं गिनते हैं। बोर्ड जितना ही प्रवेश परीक्षा को महत्व दिया जाता है। विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों का संघर्ष बोर्ड परीक्षा के बाद समाप्त नहीं होता है। इसके तुरंत बाद मेडिकल, इंजीनियरिंग और फॉर्मसी में प्रवेश के लिए संघर्ष शुरू हो जाएगा।
पिछले साल अप्रेल में जेइइ और गुजकेट की परीक्षा हुई थी। इसके बाद मई की शुरुआत में नीट की परीक्षा हुई थी। इन प्रवेश परीक्षाओं में अच्छे अंक हासिल करने का जनून विद्यार्थियों पर छाया हुआ है। पिछली बार नीट में रिकॉर्ड तोड़ पंजीकरण हुआ था। इसलिए मेडिकल में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के बीच तगड़ी प्रतियोगिता हुई थी। स्कूल संचालकों ने भी विद्यार्थियों को इसके लिए जमकर तैयार करने को कहा है। नीट में अच्छे अंक लाने पर ही मेडिकल में प्रवेश मिलेगा। दूसरी और जेइइ में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर एनआइटी और आइआइटी की राह आसान होगी।
राज्य के अच्छे इंजीनियङ्क्षरग संस्थान में प्रवेश पाने के लिए गुजकेट में प्रदर्शन अच्छा करना जरूरी हो गया है। इसलिए विद्यार्थी अभी से प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं।

अप्रेल और मई में प्रवेश परीक्षाओं की भरमार
अप्रेल और मई में प्रवेश परीक्षाओं की भरमार होगी। इंजीनियङ्क्षरग, मेडिकल और आर्किटेक्चर तथा लॉ के बडे संस्थान में भी प्रवेश परीक्षा अनिवार्य है। जेइइ मेन की 6 से 12 अप्रेल तक परीक्षा होगी। इसके बाद आर्किटेक्चर में प्रवेश के लिए 14 अप्रेल को नाटा की परीक्षा होगी। एनडीए (नेशनल डिफेन्स एकेडमी) में प्रवेश के लिए 21 अप्रेल को परीक्षा होनी है। राज्य के इंजीनियङ्क्षरग संस्थानों में प्रवेश के लिए 26 अप्रेल को गुजकेट होगी। मेडिकल में प्रवेश के लिए 5 मई को नीट की परीक्षा है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए ५ मई को और जेइइ एडवान्स की 27 मई को परीक्षा होगी।

Home / Surat / ADMISSION 2019 : बोर्ड विद्यार्थी जुटे प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो