scriptअंतरराष्ट्रीय दर्जा हासिल करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि | Another important achievement in achieving international status | Patrika News
सूरत

अंतरराष्ट्रीय दर्जा हासिल करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि

सूरत एयरपोर्ट पर 2905 मीटर का रन-वे शुरूनागरिक उड्डयन मंत्रालय से मिली मंजूरी, किराए में कमी के आसार

सूरतJun 06, 2018 / 09:23 pm

Pradeep Mishra

file

अंतरराष्ट्रीय दर्जा हासिल करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि

सूरत

सूरत एयरपोर्ट ने अंतरराष्ट्रीय दर्जा हासिल करने के लिए बुधवार को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की, जब यहां उड़ानों के लिए 2905 मीटर का रन-वे शुरू हो गया। अब तक इस एयरपोर्ट पर 1900 मीटर रन-वे का इस्तेमाल किया जा रहा था।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को लेंडिंग के लिए कई विमानों ने 2905 मीटर रन-वे का इस्तेमाल किया। वी वर्क फोर वर्किंग एयरपोर्ट कमेटी के संजय जैन ने बताया कि अब तक सूरत एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स 1900 मीटर रन-वे का इस्तेमाल कर रही थीं। बाकी का रन-वे रिपेयरिंग के कारण बंद था। 2905 मीटर का रन-वे तैयार हो जाने के बाद उड्डयन मंत्रालय ने इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। बुधवार से विमानों ने इसका उपयोग शुरू कर दिया। डूमस की ओर से लेंडिंग करने वाली फ्लाइट को 2905 मीटर का रन-वे मिलेगा, जबकि वेसू की ओर से लेंडिंग करने वाली फ्लाइट को 2290 मीटर का रन-वे मिलेगा। पहले लंबी दूरी की विमान कंपनियों को 1900 मीटर का रन-वे मिलने से पेनल्टी लोड चुकाना पड़ता था, जो वह यात्रियों से वसूल करती थीं, लेकिन अब 2905 मीटर का रन-वे मिलने से उन्हें पेनल्टी लोड नहीं चुकाना पड़ेगा। इससे टिकट की कीमत कम होगी।

चैम्बर में विविध संस्थाओं के साथ हुई मीटिंग
सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय बनाने के आड़े आ रही विविध समस्याओं पर चर्चा करने के लिए बुधवार की शाम को चैम्बर ऑफ कॉर्मस ने फोस्टा, बिल्डर एसोसिएशन और सूरत डायमंड एसोसिएशन के साथ मीटिंग की। मीटिंग में सूरत एयरपोर्ट के चारो ओर बनी उंची हाईट की बिल्डींग के सिलसिले और अन्य कई मामलों पर चर्चा हुई। ज्यादातर संस्थाओं ने नियम के अनुसार उनका फैसला कर जल्द से जल्द अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने का विचार व्यक्त किया। सूरत एयरपोर्ट ने बुधवार को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की, जब यहां उड़ानों के लिए 2905 मीटर का रन-वे शुरू हो गया। अब तक इस एयरपोर्ट पर 1900 मीटर रन-वे का इस्तेमाल किया जा रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो