अंतरराष्ट्रीय दर्जा हासिल करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि

सूरत एयरपोर्ट पर 2905 मीटर का रन-वे शुरू
नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मिली मंजूरी, किराए में कमी के आसार

By: Pradeep Mishra

Published: 06 Jun 2018, 09:23 PM IST

सूरत

सूरत एयरपोर्ट ने अंतरराष्ट्रीय दर्जा हासिल करने के लिए बुधवार को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की, जब यहां उड़ानों के लिए 2905 मीटर का रन-वे शुरू हो गया। अब तक इस एयरपोर्ट पर 1900 मीटर रन-वे का इस्तेमाल किया जा रहा था।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को लेंडिंग के लिए कई विमानों ने 2905 मीटर रन-वे का इस्तेमाल किया। वी वर्क फोर वर्किंग एयरपोर्ट कमेटी के संजय जैन ने बताया कि अब तक सूरत एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स 1900 मीटर रन-वे का इस्तेमाल कर रही थीं। बाकी का रन-वे रिपेयरिंग के कारण बंद था। 2905 मीटर का रन-वे तैयार हो जाने के बाद उड्डयन मंत्रालय ने इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। बुधवार से विमानों ने इसका उपयोग शुरू कर दिया। डूमस की ओर से लेंडिंग करने वाली फ्लाइट को 2905 मीटर का रन-वे मिलेगा, जबकि वेसू की ओर से लेंडिंग करने वाली फ्लाइट को 2290 मीटर का रन-वे मिलेगा। पहले लंबी दूरी की विमान कंपनियों को 1900 मीटर का रन-वे मिलने से पेनल्टी लोड चुकाना पड़ता था, जो वह यात्रियों से वसूल करती थीं, लेकिन अब 2905 मीटर का रन-वे मिलने से उन्हें पेनल्टी लोड नहीं चुकाना पड़ेगा। इससे टिकट की कीमत कम होगी।

चैम्बर में विविध संस्थाओं के साथ हुई मीटिंग
सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय बनाने के आड़े आ रही विविध समस्याओं पर चर्चा करने के लिए बुधवार की शाम को चैम्बर ऑफ कॉर्मस ने फोस्टा, बिल्डर एसोसिएशन और सूरत डायमंड एसोसिएशन के साथ मीटिंग की। मीटिंग में सूरत एयरपोर्ट के चारो ओर बनी उंची हाईट की बिल्डींग के सिलसिले और अन्य कई मामलों पर चर्चा हुई। ज्यादातर संस्थाओं ने नियम के अनुसार उनका फैसला कर जल्द से जल्द अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने का विचार व्यक्त किया। सूरत एयरपोर्ट ने बुधवार को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की, जब यहां उड़ानों के लिए 2905 मीटर का रन-वे शुरू हो गया। अब तक इस एयरपोर्ट पर 1900 मीटर रन-वे का इस्तेमाल किया जा रहा था।

Pradeep Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned