scriptसूरत से हाथों के दान की एक और घटना, मुंबई की महिला में किए ट्रांसप्लांट | Another incident of hand donation from Surat, transplant done in Mumba | Patrika News
सूरत

सूरत से हाथों के दान की एक और घटना, मुंबई की महिला में किए ट्रांसप्लांट

हाथ प्रत्यारोपण का मुंबई में पांचवा और देश में 20वीं घटना, लेउवा पटेल समाज के ब्रेनडेड व्यक्ति के अंगदान से पांच को मिली नई जिंदगी

सूरतJan 23, 2022 / 06:45 pm

Sandip Kumar N Pateel

सूरत से हाथों के दान की एक और घटना, मुंबई की महिला में किए ट्रांसप्लांट

सूरत से हाथों के दान की एक और घटना, मुंबई की महिला में किए ट्रांसप्लांट

सूरत. शहर से ब्रेनडेड व्यक्ति के हाथों के दान की दूसरी घटना हुई है। मोटा वराछा के व्यक्ति को ब्रेनडेड घोषित किए जाने के बाद परिजनों के अंगदान के निर्णय से पांच व्यक्तियों को नई जिंदगी मिली है। दोनों हाथ मुंबई में महाराष्ट्र की 35 वर्षीय महिला में ट्रांसप्लांट किए गए। किरण अस्पताल से 292 किमी का अंतर हवाई मार्ग से 75 मिनिट में हाथ मुंबई ले जाए गए।
मूलतः भावनगर जिले की गरियाधार तहसील के रूपावटी गांव और यहां मोटा वराछा स्नेहमुद्रा सोसायटी निवासी कनुभाई को 18 जनवरी को लकवा का अटैक आया था। उन्हें किरण अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां ब्रेन हेमरेज का निदान हुआ था। उनकी सर्जरी की गई थी। 20 जनवरी को चिकित्सकों ने उन्हें ब्रेनडेड घोषित किया। इसके बाद डोनेट लाइफ के स्थापक नीलेश मांडलेवाला और उनकी टीम ने कनुभाई के पुत्रों को अंगदान का महत्व समझाया। परिजनों ने कनुभाई के किडनी, लिवर और दोनों हाथों का दान किया। हाथ हवाई मार्ग से 75 मिनट में मुंबई ले जाकर महाराष्ट्र की 35 वर्षीय महिला में ट्रांसप्लांट किए गए। वहीं, लिवर का ट्रांसप्लांट दाहोद के 32 वर्षीय पुरुष में किडनी का ट्रांसप्लांट सुरेंद्रनगर की महिला में की गई।
तीन साल पहले करंट लगने से दोनों हाथ गवाए थे महिला ने

कनुभाई के दोनों हाथ महाराष्ट्र के बुलढाना की 35 वर्षीय महिला में ट्रांसप्लांट किए गए। महिला का पति किराना दुकान चलाता था। उन्हें 8 और 6 साल की दो पुत्रियां और 4 वर्ष का एक पुत्र है। तीन साल पहले कपड़े सुखाने डालते समय बिजली का करंट लगने से महिला के दोनों हाथ काटने पड़े थे। हाथों के ट्रांसप्लांट की मुंबई की यह पांचवी घटना है और देश की 20वीं घटना है।

Home / Surat / सूरत से हाथों के दान की एक और घटना, मुंबई की महिला में किए ट्रांसप्लांट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो