scriptALERT : असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स की तरह डेंगू भी हो सकता है | Attentive unprotected physical relation can lead to dengue like AIDS | Patrika News
सूरत

ALERT : असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स की तरह डेंगू भी हो सकता है

SURAT NEWS : PATRIKA ALERT- दुनिया में पहली बार स्पेन के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टी कर किया बड़ा खुलासा
– Attentive unprotected physical relation can lead to dengue like AIDS
– Spain’s Health Department confirms this for the first time in the world

सूरतNov 12, 2019 / 01:42 pm

Dinesh M Trivedi

ALERT : असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स की तरह डेंगू भी हो सकता है

ALERT : असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स की तरह डेंगू भी हो सकता है

दिनेश एम.त्रिवेदी, संजीव सिंह (DINESH M.TRIVEDI AND SANJIV SINGH)

सूरत (SURAT). अब तक यह माना जाता रहा है कि खतरनाक डेंगू (DENGUE) सिर्फ मच्छरों (विशेष रूप से एडिज आएजेप्टी मच्छर) के काटने से होता है, लेकिन दक्षिण यूरोपीय देश स्पेन के स्वास्थ्य विभाग ने पहली बार पुष्टि की है असुरक्षित यौन संबंध से भी डेंगू हो सकता है। पिछले दिनों स्पेन में एक मामला सामने आया, जिससे यौन संबंधों से खतरनाक संक्रमण के फैलाव की पुष्टि हुई।

न्यू सिविल अस्पताल (NEW CIVIL HOSPITAL SURAT ) के डॉक्टर औंकार चौधरी (DR. ONKAR CHOUDHARY) ने पत्रिका से विशेष बातचीत में बताया कि सितम्बर में स्पेन की राजधानी मैड्रिड (MEDRID) में ४१ वर्षीय व्यक्ति में डेंगू के लक्षण पाए गए थे। उसने कभी डेंगू प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा नहीं की थी। इस वजह से चिकित्सक हैैरान थे।
DENGUE ALERT खास खबर- कर लो यह उपाय, कभी नहीं होगा डेंगू

ALERT : असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स की तरह डेंगू भी हो सकता है
उससे पूछताछ में पता चला कि उसने एक पुरुष पार्टनर से यौन संबंध बनाए थे। पार्टनर में डेंगू के लक्षण थे। चिकित्सकों ने जब उनके स्पर्म (वीर्य) की जांच की तो उसमें डेंगू के वायरस पाए गए। यह उसी प्रकार के वायरस थे, जैसे क्यूबा में पाए जाते हैं।
नहीं थम रहा डेंगू का कहर, राजधानी में डेंगू से पांचवी मौत

चिकित्सकों को पता चला कि उसके पुरुष पार्टनर ने क्यूबा (CUBA) और डेमोनिक रिपब्लिक की यात्रा की थी। वहीं वह डेंगू से संक्रमित हुआ था। पिछले दिनों दक्षिण कोरिया में भी एक महिला और पुरुष के बीच यौन संबंधों से डेंगू का संक्रमण फैलने का मामला सामने आया था, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की गई थी। उल्लेखनीय है कि हर साल डेंगू से करीब १० हजार लोगों की मौत होती है तथा करीब १० करोड़ लोग इससे प्रभावित होते हैं। इसका मच्छर (MACHCHHAR) साफ पानी में पनपता है।

Home / Surat / ALERT : असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स की तरह डेंगू भी हो सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो