scriptदेश के लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का सीबीएसई ने किया संकल्प | CBSE pledges to train lakhs of teachers in the country | Patrika News
सूरत

देश के लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का सीबीएसई ने किया संकल्प

– नई शिक्षा प्रणाली अनुसार प्रतिमाह आयोजित होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम- शिक्षकों को मनपसंद क्षेत्र में प्रशिक्षण का लाभ लेने के लिए बोर्ड ने किया सूचित

सूरतMay 18, 2021 / 02:16 pm

Divyesh Kumar Sondarva

देश के लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का सीबीएसई ने किया संकल्प

देश के लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का सीबीएसई ने किया संकल्प

सूरत.
केन्द्र सरकार की नई शिक्षा प्रणाली के अनुसार बुनियादी शिक्षा के साथ उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में कई परिवर्तन किए गए है। जिसके अंतर्गत नई शिक्षा प्रणाली के आधीन सीबीएसई बोर्ड ने देश के लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का संकल्प लिया है। इसलिए सीबीएसई ने शिक्षकों के लिए प्रति माह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है।
कोरोना काल में लोगों पर तनाव हावी होता जा रहा है। ऐसे में सीबीएसई ने एक परिपत्र जारी किया है। इसके अनुसार कोरोना काल में तनाव मुक्त और खुद के विकास को देखते हुए शिक्षकों को प्रोफेशनल डेवलपमेंट कार्यक्रम के साथ जुडऩा जरूरी है।
नई शिक्षा प्रणाली में प्राचार्य और शिक्षकों को प्रति वर्ष प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए 50 घंटे प्रशिक्षण लेना होगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से शिक्षकों के लिए प्रतिमाह नि:शुल्क ओनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन निर्धारित किया गया है। शिक्षकों को यह भी सूचित किया गया है कि प्रमाणपत्र लेने की लालच बिना मनपसंद क्षेत्र में प्रशिक्षण का लाभ लेना चाहिए। सीबीएसई ने देश के लाखों शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है। सीबीएसई के ट्रेनिंग पोर्टल पर शिक्षकों को नि:शुल्क पंजीकरण करना होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम को देखते हुए सभी प्राचार्यो को सूचित किया गया है कि वो शिक्षकों को कार्यक्रम में जुडऩे का आग्रह करे।

Home / Surat / देश के लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का सीबीएसई ने किया संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो