scriptEnergy saving Campaign: बच्चों ने चित्रों के जरिए समझाया ऊर्जा बचत का तरीका | Children explained the way of saving energy through pictures | Patrika News
सूरत

Energy saving Campaign: बच्चों ने चित्रों के जरिए समझाया ऊर्जा बचत का तरीका

पावरग्रिड चित्रकला प्रतियोगिता में विजेताओं को दिए पुरस्कार
ऊर्जा की बचत को बढ़ावा देेने के लिए ऊर्जा कार्यकुशलता ब्यूरो चला रहा राष्ट्रीय जागरुकता अभियान
Prizes given to winners in Powergrid painting competition
National Awareness Campaign running Energy Efficiency Bureau to promote energy saving

सूरतNov 14, 2019 / 10:56 pm

Sunil Mishra

Energy saving Campaign: बच्चों ने चित्रों के जरिए समझाया ऊर्जा बचत का तरीका

Energy saving Campaign: बच्चों ने चित्रों के जरिए समझाया ऊर्जा बचत का तरीका

सिलवासा. ऊर्जा संरक्षण पर जागरुकता अभियान के तहत पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने ऊर्जा विभाग और शिक्षा विभाग के सहयोग से टाउन हॉल में चित्रकला प्रतियोगिता रखी। प्रतियोगिता में वर्ग ए व बी में क्रमश: 50-50 बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के बाद विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार वितरण के दौरान शिक्षा सचिव डॉ. ए मुथम्मा, कला पावरग्रिड के डीजेएम हरेश पटेल, वापी पावरग्रिड के जीएम केके दास भी मौजूद थे।
प्रदेश में पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड पिछले 11 वर्षों से यह प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। हरेश पटेल ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण के प्रति ध्यानाकर्षण के लिए प्रादेशिक स्तर की आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में तीन विद्यार्थियों का चयन कि या गया। यह विद्यार्थी 12 दिसम्बर को दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। प्रादेशिक प्रतियोगिता से पहले प्रत्येक स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता हुई, जिसमें प्रत्येक स्कूल से सर्वश्रेष्ठ चित्र बनाने वाले दो चित्रो का चयन किया गया। चयनित चित्रों में प्रत्येक गु्रप में 50 अच्छे चित्र बनाने बाले विद्यार्थियों ने प्रादेशिक स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में पुरस्कार एवं होने वाला खर्च पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने वहन किया है।
चयनित 50 सर्वश्रेष्ठ चित्र बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया
दमण. देश में ऊर्जा की बचत को बढ़ावा देेने के लिए ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत ऊर्जा कार्यकुशलता ब्यूरो द्वारा राष्ट्रीय जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। पावरग्रिड की ओर से विद्यालयों, प्रदेश और राष्ट्र स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, ताकि बिजली की बचत के बारे में बच्चों और अभिभावकों में जागरुकता बढ़ाई जा सके। पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने दमण दीव में विद्यालयों एवं प्रदेश स्तर पर कक्षा 4, 5, एवं 6, कक्षा 7,8,9 के विद्यार्थियों के लिए जिला पंचायत शिक्षा विभाग एवं विद्युत विभाग दमण दीव के सहयोग से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया है। दमण-दीव के 182 विद्यालयों के 4530 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इनमें से चयनित 50 सर्वश्रेष्ठ चित्र बनाने वाले विद्यार्थियों को बाल दिवस पर पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कोली समाज सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पावरग्रिड के महाप्रबंधक मिथिलेश कुमार एवं शिक्षा निदेशक सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे। वर्ग 1,2,3 में विजेता को 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार का पुरस्कार दिया गया। इसके साथ दस विजेताओं को 7 हजार, 500 का प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया।

Home / Surat / Energy saving Campaign: बच्चों ने चित्रों के जरिए समझाया ऊर्जा बचत का तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो