scriptकोरोना ने बदल दिया इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने का चित्र | Corona changed the picture of future in engineering | Patrika News
सूरत

कोरोना ने बदल दिया इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने का चित्र

– अब विद्यार्थियों के बीच कंप्यूटर साइंस ब्रांच बनी फैवरियट- सिविल और मेकेनिकल ब्रांच में बढ़ गई रिक्त सीटों की संख्या- मॉक राउंड के बाद दक्षिण गुजरात में 4430 सीट पड़ी रिक्त

सूरतSep 27, 2021 / 12:34 pm

Divyesh Kumar Sondarva

कोरोना ने बदल दिया इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने का चित्र

कोरोना ने बदल दिया इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने का चित्र

सूरत.
राजयभर में इन दिनों इंजीनियरिंग पाठयक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। पिछले एक माह से पंजीकरण की प्रक्रिया के बाद एडमिशन कमेटी ने मॉक राउंड की घोषणा की है। मॉक राउंड के मेरिट को देख लग रहा है की कोरोना ने इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रमों को लेकर विद्यार्थियों की रुचि को बदल दिया है। इस बार कंप्यूटर साइंस ब्रांच को लेकर विधियार्थी। के बीच कड़ी स्पर्धा देखी जा रही है। जबकि सिविल और मेकेनिकल से ज्यादा विद्यार्थी कंप्यूटर ब्रांच को पहली पसंद बना रहे है।
कोरोना काल में लगे लॉक डाउन ने पूरे विश्व के रहन सहन पर प्रभाव डाला हैं। सभी क्षेत्र में कंप्यूटर और इंटरनेट ने अपना स्थान पहले दर्ज पर ला खड़ा किया है। इसका असर इंजिनियरिंग की पढ़ाई पर भी साफ देखा जा रहा है। अभी तक इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने वाले विद्यार्थी सिविल के बाद मेकेनिकल फिर इलेक्ट्रिकल ब्रांच को अपनी पसंद बनते थे। लेकिन इस बार कंप्यूटर ब्रांच को पहले चुना जा रहा है। गुजरात में कंप्यूटर क्षेत्र में ज्यादा रोजगार के अवसर ना होने के कारण यह का विद्यार्थी सिविल, मेकेनिकल और इलेक्ट्रिकल में प्रवेश लेता है। कंप्यूटर चुनने वाले के राज्य के बाहर जाना पड़ता था। लेकिन अब यह का विद्यार्थी कंप्यूटर को पहले चुनने लगा है, यह इंजीनियरिंग के मॉक राउंड के मेरिट में देखा गया हैं। दक्षिण गुजरात के साथ राज्य के सभी इंजीनियरिंग संस्थान में सबसे पहले कंप्यूटर ब्रांच की ही सीट भर गई है।
– रिक्त सीटों का सिलसिला जारी
इस बार करना के कारण 12वी का 100 प्रतिशत परिणाम जारी किया गाया । जिससे लगा की इंजीनियरिंग की सारी सीट भर जायेगी। लेकिन ऐसे हो नही रहा है। मॉक राउंड में ही दक्षिण गुजरात की 4430 सीट खाली पड़ी है। अभी प्रवेश का प्रथम राउंड का परिणाम जारी नही हुआ है। प्रथम राउंड के परिणाम के बाद स्थित सप्ष्ट होगी की दक्षिण गुजरात में कितने सीट खाली रह गई है। रिक्त सीटों को भरना फिर संचालकों को भारी पड़ जायेगा।
– दक्षिण गुजरात में रिक्त सीटों की स्थिती
उका तरसड़िया 122
भगवान अरिहंत 243
भगवान महावीर 658
सीके पीठावाला 123
सीजे पटेल बारडोली 565
नवसारी जीआईडीसी 83
सरकारी भरूच 123
सरकारी वलसाड़ 22
लक्ष्मी कॉलेज वलसाड 325
महात्मा गांधी कॉलेज नवसारी 161
महावीर स्वामी 437
पेसिफिक कॉलेज 142
प्राइम नवसारी 122
एफ ई टी आर बारडोली 186
एसएस अग्रवाल नवासरी 126
स्केट कॉलेज 85
धनवंतरी किम 22
सद विधियां भरूच 138
एसएन पटेल उमरख 129
स्वामी आत्मानंद 178
एसआर रोटरी भरूच 63
विधियादिप किम 165
पीपी सावनी कोसंबा 174
—-

Home / Surat / कोरोना ने बदल दिया इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने का चित्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो