scriptकोरोना वायरस ने सूरत में बढा दी व्यापारियों की धड़कन.. जानिए क्यों? | Corona virus increases the beat of traders in Surat .. know why? | Patrika News
सूरत

कोरोना वायरस ने सूरत में बढा दी व्यापारियों की धड़कन.. जानिए क्यों?

चीन में यह समस्या और विकट बनती है तो किसी सेक्टर के लिए व्यापारिक संभावना तो किसी सेक्टर के लिए दिक्कत का सबब बन सकता है

सूरतJan 27, 2020 / 08:49 pm

Pradeep Mishra

कोरोना वायरस ने सूरत में बढा दी व्यापारियों की धड़कन.. जानिए क्यों?

कोरोना वायरस ने सूरत में बढा दी व्यापारियों की धड़कन.. जानिए क्यों?

प्रदीप मिश्रा, सूरत
चीन मेें फैले कोरानो वायरस के कारण सूरत के व्यापार- उद्योग पर भी असर पडऩे की संभावना व्यक्त की जा रही है। यदि चीन में यह समस्या और विकट बनती है तो किसी सेक्टर के लिए व्यापारिक संभावना तो किसी सेक्टर के लिए दिक्कत का सबब बन सकता है।
चीन दुनिया भर में सबसे बड़े निर्यातक देशों में से एक है। सूरत से जुड़ी बात करें तो सूरत में पर पॉलिएस्टर यार्न, नायलॉन यार्न, सिल्क कपड़े, नेट फैब्रिक्स और कपड़ों में वेल्यू एडिशन के लिए आवश्यक रॉ-मटीरियल्स चीन से आते हैं। कोरोना वायरस तेजी से संक्रमिंत होने के कारण चीन में इन दिनों सभी सार्वजनिक स्थल और जहां पर लोग एकत्रित होते हैं ऐसे स्थानों पर सावधानी बरती जा रही है। कुछ स्थानों पर तो लोगों के जाने की मनाई भी कर दी गई है। इसके वाबजूद अभी भी वहां परिस्थिति नियंत्रण में नहीं होने के कारण वहां उत्पादित होने वाली कई चींजों में दिक्कत आने की शुरूआत हो गई है। इसका सीधा असर सूरत के कपड़ा उद्योग व देशभर में अन्य कई उद्योगो पर पडऩे की संभावना है।
कपड़ा उत्पादक संजय सरावगी ने बताया कि कोरोना वायरस की समस्या यदि कुछ दिन और चली तो सूरत के कपड़ा उद्यमियों को बड़ी दिक्कत आ सकती है। क्योंकि सूरत में तैयार होने वाली साड़ी और ड्रेस मटीरियल्स के वैल्यू एडिशन के लिए प्लास्टिक के दाने और अन्य बहुत सारे रॉ-मटीरियल्स का उत्पादन सिर्फ चीन में होता है। उन्हें लेकर यहां के व्यापारी चिंतित हैं। साथ ही अन्य कई चीजों की कीमत बढ सकती है।
इस सेक्टर में चिंता हो सकती है। दूसरी ओर यार्न कारोबारी रूपेश झवेरी ने कहा कि चीन की यह समस्या भारत के लिए व्यापारिक संभावना में तब्दील हो सकती है। क्योंकि चीन बड़े पैमाने पॉलिएस्टर यार्न, नायलॉन यार्न, विस्कॉस यार्न, नेट फैब्रिक्स सहित कई चींजे भारत में भेजता है। इनमें से कई चीजेंं भारत में मंहगी बनती है। इसलिए चीन का दबदबा है। कोरोना वायरस के कारण इन दिनों चीन में उत्पादन बाधित है। इसका लाभ यहां के उद्यमियों को घरेलू मार्केट के साथ विदेशी मार्केट में मिल सकता है।
चीन का दौरा टाल रहे उद्यमी
चीन में फैले कोरोना वायरस के आतंक के कारण सूरत के कई उद्यमियों ने चीन का दौरा रद्द कर दिया है। चीन में बड़े पैमाने पर लूम्स और एम्ब्रॉयडरी मशीनों का उत्पादन होने के कारण प्रतिमास बड़ी संख्या में सूरत के कपड़ा कारोबारी चीन जाते हैं। साथ ही हीरा कारोबारियों का भी आना जाना लगा रहता है, लेकिन कोरोना वायरस सर्दी, खासी के कारण और बड़ी तेजी से फैलने के कारण सावधानी के चलते सूरत के कई व्यापारी फिलहाल वहां जाना टाल रहे हैं।

Home / Surat / कोरोना वायरस ने सूरत में बढा दी व्यापारियों की धड़कन.. जानिए क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो