scriptCOVID-19: सूरत में है एक पूरा प्रवासी राजस्थानी परिवार फ्रंट कोरोना वॉरियर्स | COVID-19: There is an entire Rajasthani family front corona warriors i | Patrika News
सूरत

COVID-19: सूरत में है एक पूरा प्रवासी राजस्थानी परिवार फ्रंट कोरोना वॉरियर्स

बेटा बेटी ही नहीं बल्कि दामाद भी डटे हैं कोविड-19 के मरीजों की सेवा में, कोरोना को हराकर दोबारा सेवा में तत्पर
 

सूरतAug 04, 2020 / 09:26 pm

Dinesh Bhardwaj

COVID-19: सूरत में है एक पूरा प्रवासी राजस्थानी परिवार फ्रंट कोरोना वॉरियर्स

COVID-19: सूरत में है एक पूरा प्रवासी राजस्थानी परिवार फ्रंट कोरोना वॉरियर्स

सूरत. जहां किसी वस्तु अथवा व्यक्ति को छूना तो दूर जाने के विचार मात्र से डर शरीर में घुस जाता है उस कोविड-19 होस्पीटल में ना केवल यह प्रवेश करते हैं बल्कि मरीजों के साथ अपनापन भी बांटते हैं। इसमें भी हैरत की बात यह है कि यह कोई होस्पीटल में तैनात मेडिकल टीम का हिस्सा नहीं बल्कि मात्र एक घंटे के प्रशिक्षण से स्वयं को सेवा में तत्पर करने वाले परिवार के सदस्य है। परिवार भी ऐसा प्रवासी राजस्थानी कि एक-दो नहीं बल्कि छह-छह सदस्य सुबह 10 से रात 8 बजे तक पूरे दस घंटे सूरत के कोविड-19 होस्पीटल में उपचाराधीन गंभीर मरीजों के बीच बगैर खौफ मगर सेवाभाव के साथ बिताते हैं।
कोरोना महामारी में सेवा की बेजोड़ मिसाल पेश कर रहा यह परिवार है राजस्थान में अजमेर जिले के मूल पुष्कर निवासी राजेंद्र गौतम का जो कि बगैर मेडिकल डिग्री या डिप्लोमा के भी आज फ्रंट कोरोना वॉरियर्स बनकर सूरत के न्यू सिविल होस्पीटल व स्मीमेर मेडिकल कॉलेज एंड होस्पीटल में बने कोविड-19 होस्पीटल में कोरोना मरीजों के बीच सेवारत है। पत्रिका संवाददाता से बातचीत में गौतम ने बताया कि न्यू सिविल अस्पताल के कोविड-19 होस्पीटल में मरीजों के उपचार में सक्रिय मेडिकल टीम को वॉलिएंटर्स की जरूरत पड़ी तो पूर्व अधीक्षक डॉ. प्रीति कापडिय़ा ने सम्पर्क साधा। कोरोना मरीजों के बीच पीपीई किट के साथ हर पल सतर्कता व सुझबूझ से सेवा के लिए जल्दी से कोई तैयार होता नहीं दिखा तो परिवार के सदस्यों को बोला और तत्काल राजी हो गए। इसके बाद तो सेवा का दौर चल पड़ा। अभी न्यू सिविल व स्मीमेर के कोविड-19 होस्पीटल में 14-15 वॉलिएंटर्स की टीम है जो कि कोरोना मरीजों की सभी जरूरतों को पूरा करने के अलावा उपचार में तैनात मेडिकल टीम का भी सहयोग करती है।

कोरोना की चपेट में आ चुके


राजेंद्र गौतम फरवरी 2011 में असाध्य रोग केंसर को मात देकर चिकित्सा क्षेत्र में जरूरतमंद मरीजों के बीच शहर में लगातार सेवा दे रहे हैं। कोरोना महामारी की शुरुआत से ही न्यू सिविल अस्पताल में इनकी सक्रियता बनी हुई है और इसी सक्रियता के चलते खुद भी कोरोना ग्रस्त हो गए और 23 जुलाई को कोविड-19 होस्पीटल में एडमिट होकर 26 जुलाई को दृढ़ मनोबल से दुरुस्त होकर वापस सेवा में जुट गए। गौतम बताते हैं कि मन की मजबूती और दूसरों के प्रति सेवाभाव उन्हें ऐसा बनने में हर बार तैयार करता है।

बेटा-बेटी ही नहीं जंवाई भी जुटे


फ्रंट कोरोना वॉरियर्स प्रवासी राजस्थानी परिवार के मुखिया राजेंद्र गौतम के अलावा उनकी बेटी मोनिका अपने ढाई साल के बेटे व सात वर्षीय बेटी को रोजाना नानी-मामी के पास छोडक़र कोविड-19 होस्पीटल पहुंचती है। मोनिका के अलावा उसके भाई अरुण गौतम, जयेश गौतम, पूजा तिवारी व उसके पति नारायण तिवारी कोविड-19 होस्पीटल के बाहर बनी सेवा फाउंडेशन की हेल्प डेस्क पर तैनात रहते हैं। मोनिका बताती हैं कि पापा के सेवाभाव को देख डर तो नजदीक भी नहीं आता और उन्हीं की प्रेरणा से वे सब सेवा में तत्पर है।

रोज छूते हैं 250-300 कोविड पेशेंट


कोरोना महामारी से संक्रमित मरीजों के पास जाने के लिए सभी को वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की कोविड-19 की गाइडलाइन का कड़ा पालन करना पड़ता है। ऐसी विकट स्थिति में यह फ्रंट कोरोना वॉरियर्स प्रवासी राजस्थानी परिवार रोजाना सूरत के दोनों कोविड-19 होस्पीटल में ढाई सौ से तीन सौ मरीजों के पास पहुंचता है। डॉ. पराग शाह, डॉ. पीयुष शाह, डॉ. चेतन चौकसी आदि की देखरेख में तैयार यह वॉलिएंटर्स ज्यादातर बीमारी से घबराए मरीजों का मनोबल बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग भी करते हैं।

यूं रहती है इनकी सेवा गतिविधि


-कोविड-19 होस्पीटल में उपचाराधीन मरीजों को भोजन, पानी, आवश्यक वस्तु उपलब्ध कराना।
-मेडिकल स्टाफ के अभाव में रोगी को दवा वगैरह देना और उनके कपड़े बदलवाना।
-मरीजों का बीमारी से ध्यान हटाकर मनोबल बढ़ाने के लिए मनोरंजन के खेल व अन्य आयोजन करना।
-मरीजों के परिजनों से वीडिय़ोकॉल पर बात करवाना और उनके साथ त्योहार भी मनाना।
-होस्पीटल के बाहर परिजनों को उनके परिचित मरीजों की जानकारी देना।

Home / Surat / COVID-19: सूरत में है एक पूरा प्रवासी राजस्थानी परिवार फ्रंट कोरोना वॉरियर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो