scriptDHARM-ADHAYTAM: आप धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगी | DHARM-ADHAYTAM: If you protect Dharma then Dharma will protect you | Patrika News
सूरत

DHARM-ADHAYTAM: आप धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगी

-दो दिवसीय भक्ति सत्संग का पूर्णाहूति

सूरतMar 06, 2022 / 10:02 am

Dinesh Bhardwaj

DHARM-ADHAYTAM: आप धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगी

DHARM-ADHAYTAM: आप धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगी

सूरत. संत सुधांशु महाराज ने भक्ति-सत्संग कार्यक्रम में शनिवार शाम को कहा कि आज के समय में मानव मनुष्यता से अधिक धन को महत्व देने लगा है। जिसका मुख्यतया कारण धर्म से दूर होना है। यदि आप धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगा। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में धार्मिक एवं अध्यात्मिक ज्ञान होना जरुरी है। धर्म की सुनो और धारण करो। महाराज ने यह बात विश्व जागृति मिशन सूरत मंडल की ओर से उधना-मगदल्ला रोड स्थित वीर नर्मद यूनिवर्सिटी के कन्वेंशन हॉल में आयोजित दो दिवसीय भक्ति-सत्संग कार्यक्रम में प्रवचन के दौरान कही।
उन्होंने प्रवचन में बताया कि जैसा व्यवहार हम दूसरों से चाहते हैं, वैसा व्यवहार ही हमें अन्य के साथ करना चाहिए। झूठ, छल, कपट का सहारा और इन्द्रियों पर नियंत्रण न होना ही अधार्मिकता का लक्षण है। विपत्ति में भी जो व्यक्ति अपने आप को संभाले रखता है वहीं धर्म है। वाणी में, लेनदेन में पवित्रता, क्रोध पर नियंत्रण, सत्य का आचरण यह सब धर्म के आधार है, जिससे मानव में मनुष्यता बनी रहती है। महाराज ने आगे बताया कि आज धर्म का स्वरुप जैसा होना चाहिए वैसा नहीं है। आज समाज में प्रत्येक व्यक्ति धन को प्राथमिकता दे रहा है। यही कारण है कि आज धर्म, अध्यात्म नहीं बल्कि धन कमाने की शिक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं। धर्म रहेगा तो धन भी रहेगा। वर्तमान समय को देखते हुए आज स्वयं एवं अपने बच्चों को धर्म के प्रति आकर्षित करें। यहीं नहीं बल्कि अपने बच्चों को धन के साथ धर्म का भी वारिस बनाए। जीवन में धर्म आ जाए तो समझना भगवान की बहुत कृपा है। प्रवचन की शुरुआत से पहले कार्यक्रम में अतिथि पंकज कापडिय़ा, वीएनएसजीयू के कुलपति केएन चावड़ा, मंडल के संरक्षक सुरेश मालानी एवं अनिल अग्रवाल ने दीप प्रज्ज्वलित किया। मंच का संचालन आचार्य रामकुमार पाठक ने किया। भक्ति-सत्संग का दूसरा सत्र रविवार सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक होगा और सामाजिक सरोकार के उद्देश्य से सत्संग स्थल पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा।

Home / Surat / DHARM-ADHAYTAM: आप धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म आपकी रक्षा करेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो