हीरा कारखानों में उडऩे लगी धूल?

हीरा कारखानों में उडऩे लगी धूल?

Pradeep Devmani Mishra | Publish: Jun, 24 2019 09:32:37 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

हीरा उद्योग में 20 प्रतिशत कारखानों में उत्पादन बंद
पॉलिश्ड हीरों की कीमत कम होने के कारण चिंतित उद्यमी

सूरत
हीरा उद्योग में रफ हीरों की खरीद कीमत की अपेक्षा पॉलिश्ड हीरों की कीमत कम होने के कारण कई हीरा उद्यमियों ने हीरों का उत्पादन कम कर दिया है। कुछ हीरा उद्यमियों ने हीरों के कारखानों में उत्पादन ही बंद कर दिया है।
हीरा उद्योग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमरीका, यूरोप और चीन आदि देशों में से पॉलिश्ड हीरों की मांग घटने के कारण स्थानीय बाजार में पॉलिश्ड हीरों की कीमत घट गई है। पिछले तीन महीने की बात करें तो पॉलिश्ड हीरों की कीमत में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। इस कारण छोटे हीरा उद्यमियों की हालत पतली हो गई है। उन्हें लागत कीमत की अपेक्षा कम कीमत पर हीरे बेचने पड़ रहे हैं। शुरु में कुछ दिनों तक हीरा उद्यमियों ने स्टोक किया, लेकिन अब उनकी पूंजी फंस जाने के कारण कम कीमत पर बेच रहे हैं।मंदी की इस परिस्थिति में उत्पादन करने के स्थान पर हीरा उद्यमियों ने कारखानों में कामकाज बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि फिलहाल 20 प्रतिशत हीरों के कारखानों में उत्पादन बंद है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned