scriptपर्यावरण प्रदूषण किसी कीमत पर नहीं | Environment pollution not at any cost | Patrika News
सूरत

पर्यावरण प्रदूषण किसी कीमत पर नहीं

गणेशोत्सव आयोजन को लेकर बैठक में चर्चा नदी में प्रदूषण रोकने और प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर चर्चा
गणेशोत्सव को लेकर गणेश मंडलों ने भी तैयारियां शुरू की

सूरतJul 16, 2019 / 11:04 pm

Sunil Mishra

patrika

पर्यावरण प्रदूषण किसी कीमत पर नहीं

नवसारी. गणेशोत्सव को लेकर नवसारी में मूर्तिकारों का आगमन शुरू हो गया है और साथ ही गणेशोत्सव को लेकर गणेश मंडलों ने भी तैयारियां शुरू की हैं। इस बीच जिला प्रशासन ने भी गणेशोत्सव के दौरान पर्यावरण में प्रदूषण नहीं फैले व गणेश मंडलों द्वारा 9 फीट से ऊंची गणेश प्रतिमा की स्थापना नहीं हो, इसे लेकर संबंधित अधिकारियों और नवसारी गणेश मण्डल संगठन के पदाधिकारियों के संग बैठक की गई। गणेशोत्सव के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे, उसके लिए पुलिस विभाग को भी सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए।
विघ्नहर्ता श्रीगणेश के आने को अब 15 दिन बाकी हैं। 2 अगस्त से गणेशोत्सव प्रारंभ हो रहा है। नवसारी के गणेश मंडलों ने भगवान गणेश के स्थापना की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। उधर, गणेशोत्सव को लेकर शहर व गांवों में गणेश प्रतिमा बनाने वाले और पीओपी की प्रतिमा बेचने वाले मूर्तिकार भी आने लगे हैं। नवसारी समेत समूचे जिले में गणेशोत्सव के दौरान पर्यावरण को नुकसान न हो और कानून व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए जिला कलक्टर डॉ. एमडी मोदिया की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि गणेशजी की पीओपी की प्रतिमा नदी या तालाब में विसर्जित करने से पानी प्रदूषित होता है। मछलियों को जान गंवानी पड़ती है। प्रदूषण को रोकने के लिए नदी, तालाबों के किनारे कृत्रिम तालाब बनाकर पीओपी प्रतिमाओ को विसर्जित किया जाए। कोई भी मूर्तिकार गणेश प्रतिमा को 9 फीट से ऊंची न बनाएं और न ही बेचें। गणेश मंडलों को भी सूचित किया गया कि गणेशजी की बैठक के साथ प्रतिमा की ऊंचाई 12 फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए। विसर्जन यात्रा में वाहन के साथ प्रतिमा की ऊंचाई 15 फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए। नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत के साथ जिला कलक्टर मोदिया ने घोषणापत्र जारी किया है। गणेशोत्सव के दौरान और 12 अगस्त को गणेश विसर्जन यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग को पूर्ववत आयोजन करने के आदेश जारी किए हैं।
बैठक में चीखली प्रांत अधिकारी आरवी बोगतया, वांसदा प्रांत अधिकारी ललित शाहु समेत जिले के संबंधित अधिकारी, नवसारी गणेश मण्डल संगठन के अध्यक्ष कनक बरोट सेमत अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Hindi News/ Surat / पर्यावरण प्रदूषण किसी कीमत पर नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो