scriptछोटी दूरी की लोकल ट्रेनों के नम्बर बदलकर एक्सप्रेस का किराया वसूल रहे | Express fare is being charged by changing the numbers of short distanc | Patrika News
सूरत

छोटी दूरी की लोकल ट्रेनों के नम्बर बदलकर एक्सप्रेस का किराया वसूल रहे

– सूरत से विरार, भरुच वाली मेमू-शटल के नम्बर बदलकर मेल/एक्सप्रेस का किराया लेने से यात्रियों में नाराजगी

सूरतNov 15, 2021 / 09:49 pm

Sanjeev Kumar Singh

छोटी दूरी की लोकल ट्रेनों के नम्बर बदलकर एक्सप्रेस का किराया वसूल रहे

छोटी दूरी की लोकल ट्रेनों के नम्बर बदलकर एक्सप्रेस का किराया वसूल रहे

सूरत.

कोरोना लॉकडाउन के बाद 15 नवंबर से सभी ट्रेनों से स्पेशल का दर्जा हट गया है। पश्चिम रेलवे ने जीरो नंबर हटाकर कोविड काल से पहले वाली व्यवस्था लागू करने का दावा किया है, लेकिन छोटी दूरी की पैसेंजर और मेमू ट्रेनों के सिर्फ नम्बर बदलकर यात्रियों से मेल एक्सप्रेस का किराया वसूला जा रहा है। जबकि यह सभी ट्रेनें हर स्टेशन पर रुकते हुए चलती हैं। इसमें सूरत से विरार, भरुच, भुसावल के बीच चलने वाली 10 से अधिक पैसेंजर, मेमू और शटल ट्रेनें शामिल हैं।

भारतीय रेलवे ने कोरोना काल के बाद मई 2020 से स्पेशल व फेस्टविल के नाम पर ट्रेनों की शुरुआत की, जिसमें यात्रियों से ज्यादा किराया वसूला गया है। अब पश्चिम रेलवे ने 15 नवंबर से सभी स्पेशल ट्रेनों के नम्बर के आगे से जीरो हटाने का निर्णय किया है। इसके चलते कोरोना के पूर्व चल रही नियमित ट्रेनों के रूप में चलाने की घोषणा की गई है। सूत्रों ने बताया कि सूरत से विरार के बीच तीन मेमू ट्रेन कोविड-19 के पहले चलती थी और उसमें यात्रियों से जनरल किराया लिया जाता था, लेकिन, 15 नवंबर से भी इन ट्रेनों के नम्बर बदलकर मेल/एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा है। इसके साथ ही सूरत से भरुच के बीच अप-डाउन करने वाली मेमू ट्रेन का भी नम्बर बदला, लेकिन नए नम्बर के बाद मेल एक्सप्रेस का किराया लेना जारी है।
सूरत से भुसावल के बीच चलने वाली 59077 सूरत-भुसावल पैसेंजर ट्रेन कोविड के बाद स्पेशल ट्रेन के रुप में 09077 से चल रही थी। अब इस ट्रेन का नम्बर 19077 सूरत-भुसावल पैसेंजर हो गया है, लेकिन इसमें किराया मेल-एक्सप्रेस का लिया जा रहा है। रोजाना सफर करने वाले यात्रियों की संख्या इन ट्रेनों में काफी अधिक होती है। नौकरीपेशा, छोटा व्यापार धंधा करने वाले, विद्यार्थियों की संख्या अधिक रहती है। इन ट्रेनों में जनरल डिब्बे 4-5 हैं, जिसमें छोटे दूरी के यात्री जनरल टिकट लेकर सफर कर सकते
हैं। यह सभी पैसेंजर, मेमू और शटल ट्रेनें लगभग हर स्टेशनों पर रुकते हुए चलती है। यात्रियों की मांग है कि इन ट्रेनों में भी यात्रियों से कोविड-19 के पहले की स्थिति बहाल की जाए। गौरतलब है कि कोविड-19 के पहले यात्रियों को किराए में मिलने वाली छूट भी रेलवे ने अभी पूरी तरह से लागू नहीं की है। हाल में रेलवे ने सिर्फ तीन श्रेणी दिव्यांग, मरीज और विद्यार्थियों को ही किराये में छूट दी है। जबकि सीनियर सिटीजन समेत अन्य वर्ग के यात्रियों को मिलने वाली छूट फिलहाल नहीं है।

Home / Surat / छोटी दूरी की लोकल ट्रेनों के नम्बर बदलकर एक्सप्रेस का किराया वसूल रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो