scriptFake currency: 2.90 लाख के नकली नोट बरामद, बाजार में चलाने की तैयारी में था आरोपी | Fake currency: Fake notes worth Rs 2.90 lakh recovered, accused was preparing to circulate them in the market | Patrika News
सूरत

Fake currency: 2.90 लाख के नकली नोट बरामद, बाजार में चलाने की तैयारी में था आरोपी

सूरत पुलिस ने एसओजी और पीसीबी के संयुक्त ऑपरेशन से नकली नोट खरीद छुपाने वाले आरोपी के घर मारी रेड में 2.90 लाख के नकली नोट बरामद किए।

गत बुधवार को लिंबायत क्षेत्र में नकली नोट छापने के रैकेट का भंडाफोड़ हुआ था। आरोपी ने उन्हीं से 80 हजार में खरीदे थे सभी नकली नोट। दराज खोलने पर दुपट्टे में लिपटे मिले नकली नोट।

सूरतMay 25, 2024 / 05:42 pm

Khushi Sharma

Fake currency

पुलिस हिरासत में आरोपी सादिक अली

Fake currency : सूरत पुलिस ने गत बुधवार को ही एसओजी और पीसीबी के संयुक्त ऑपरेशन से लिंबायत क्षेत्र में नकली नोट छापने के रैकेट का खुलासा किया था। एसओजी पुलिस ने स्थानीय समाचार चैनल कार्यालय की आड़ में नकली नोट छापने की एक मिनी फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। 9.36 लाख रुपए मूल्य के नकली भारतीय नोटों के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था।
उन गिरफ्तार किए गए लोगों – लिंबायत निवासी फिरोज शाह (46), उज्जैन के बाबूलाल गंगाराम कपाड़िया (41) और मध्य प्रदेश के देवास के शफी खान (53) से पूछताछ के दौरान एक नाम सामने आया। एसओजी इंस्पेक्टर एपी चौधरी ने कहा, पूछताछ के दौरान फिरोज ने बताया कि उसने नकली नोट किसको दिए थे।
इस जानकारी के जरिए गुरुवार को स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के हेड कॉन्स्टेबल सिकंदर और असलम ने संयुक्त ऑपरेशन किया। जांच करने पर पता चला कि आरोपी सलाबतपुरा के उमरवाड़ा गुजराती स्कूल के पास है। सूचना मिलते ही पुलिस सलाबतपुरा पहुंची और आरोपी को वहां से गिरफ्तार कर लिया।
आरोपी सादिक के घर से सूरत विशेष अभियान समूह (SOJ) ने 2.90 लाख रुपए के नकली नोट भी जब्त किए हैं। पुलिस ने व्यक्ति की पहचान सलाबतपुरा के निवासी सादिकली शाहपोर पठान (30) के रूप में की है।
न्यूज चैनल की आड़ में बैंक नोट छापने की फैक्ट्री पकड़ी

21 मई को सूरत एसओजी ने सूचना के आधार पर नकली नोट छापने की एक मिनी फैक्ट्री पर छापा मारा और तीन लोगों को गिरफ्तार किया। 9.36 लाख से ज्यादा नकली नोट जब्त किए। पुलिस ने एक न्यूज चैनल और एक साप्ताहिक अखबार के दफ्तर की आड़ में लिंबायत इलाके में छापेमारी की, जिसमें सूरत हेराल्ड साप्ताहिक अखबार और एसएच न्यूज नाम के एक न्यूज चैनल के दफ्तर पर छापेमारी की।
यह भी पढ़े : https://www.patrika.com/crime-news/fake-currency-fake-note-making-factory-busted-notes-worth-9-32-lakh-seized-and-factory-sealed-18716899

आरोपी जमीन की दलाली और ब्याज पर पैसा चलाते

पुलिस ने बताया कि पूर्व में पकड़े गए तीनों आरोपी जमीन की दलाली से जुड़े हुए थे। वही चौथा आरोपी सादिक ब्याज पर पैसे देने का काम करता था। साथ ही गाड़ी की दलाली भी करता था। मुनाफा कमाने के चक्कर में नकली नोट का धंधा करने का तय किया था।
80 हजार में खरीदे 2.90 लाख के नकली नोट

  पुलिस ने सादिक अली उर्फ अब्बास अली शाहपोर पठान नाम के शख्स को पकड़ा। गिरफ्तार आरोपी जमीन दलाल से पूछताछ में उसने बताया कि उसकी मुलाकात मुख्य आरोपी फिरोज शाह से हुई थी और खुद पैसे कमाने का लालच देकर उससे 200 के 2.90 लाख नोट 70 से 80 हजार रुपये में लिए थे।
सादिक ने ज्यादा पैसे कमाने के लालच में नकली नोट का धंधा करने का तय किया था। दो दिन पहले ही वह फिरोज के पास से नकली नोट लेकर आया था।

Hindi News/ Surat / Fake currency: 2.90 लाख के नकली नोट बरामद, बाजार में चलाने की तैयारी में था आरोपी

ट्रेंडिंग वीडियो