scriptबड़ी जद्दोजहद के बाद किसानों को मिल रही खाद | Farmers are getting fertilizer after a lot of struggle | Patrika News
सूरत

बड़ी जद्दोजहद के बाद किसानों को मिल रही खाद

सहकारी संघ के गोदाम पर लाइन लग रही
The cooperative’s warehouse is looking at the line

सूरतJul 06, 2020 / 06:43 pm

Sunil Mishra

बड़ी जद्दोजहद के बाद किसानों को मिल रही खाद

वांसदा सहकारी क्रय विक्रय संघ

वांसदा. डांग जिले में बरसात शुरू होते ही सहकारी संघ के गोदामों पर खाद लेने के लिए किसानों की लाइन लग रही है। इस दौरान बड़ी जद्दोजहद के बाद किसानों को खाद मिल पा रही है।
वांसदा सहकारी क्रय विक्रय संघ के गोदाम पर तहसील भर से किसान खाद लेने आ रहे हैं। कई दिनों से खाद की कमी किसानों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। किसान कार्यालय खुलने से पहले ही पहुंच जाते हैं और जब तक उनका नंबर आता है तब तक खाद खत्म हो जाती है। इससे कई बार बिना खाद लिए ही उन्हें निराश लौटना पड़ता है। कई किसानों ने बताया कि उन्हें दो या तीन दिन तक लाइन लगाने के बाद खाद मिल पाई। खाद पाने के लिए ट्रक के आते ही किसान वहां लाइन में लग जाते हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेन्स का पालन भी नहीं हो पाता है। इससे किसानों में कोरोना संक्रमण फैलने का डर बना हुआ है।
सरकारी योजना के तहत करीब 3500 किसानों को आर्गेनिक धान के बीज, खाद, कीटनाशक का वितरण किया गया। वांंसदा के लीमझर, खांडपुर, जामलिया, सरा समेत कई गांव में किसानों को जनभागीदारी की सहायता से इन चीजों का वितरण किया। इस मौके पर नवसारी जिला पंचायत प्रमुख अमिताबेन पटेल, सिंचाई विभाग के सचिन गावित, वांसदा भाजपा प्रमुख मणिलाल पटेल, संजय बिरारी समेत कई लोगों की उपस्थिति में किसानों को खाद, बीज समेत अन्य चीजों की किट का वितरण किया गया।
UP Weather : लखनऊ में सुबह से ही रुक-रुक कर हो रही है बारिश, इस तारीख से पूरे यूपी में होगी Heavy Rain
बरसात होने पर गर्मी से राहत
वांसदा. कई दिनों से भारी गर्मी और उमस से परेशान लोगों ने बरसात होने पर राहत महसूस की। दोपहर करीब तीन बजे काले बादल आसमान में घिर आए और कुछ देर तक जोरों की बारिश होती रही। इससे चारों तरफ पानी ही पानी हो गया और वातावरण शीतल हो गया। हालांकि बरसात के कारण आम को नुकसान होने का डर है।
किसानों को खाद-बीज वितरित
सिलवासा. कृषि विभाग की ओर से खरीफ की खेती लिए 400 से अधिक किसानों को उपचारित बीज व खाद का लाभ मिला है। विभाग ने चालू वर्ष में खरीफ की अच्छी पैदावार के लिए किसानों को धान 5675 किलो व दलहन 754 किलो बीज वितरित किए है। रासायनिक खाद का वितरण अंतिम चरण में चल रहा है।
विभाग के मुताबिक दादरा को छोड़कर सभी ग्राम पंचायतों में किसानों को उपचारित बीज और उर्वरकों का लाभ मिला है। खरीफ की बुवाई के लिए किसानों को बीज 50 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध कराए जाते हैं। ज्यादातर आदिवासी किसान खेतों में तैयार बीजों को बुवाई के काम में लेते हैं, लेकिन कृषि विभाग जरूरत किसानों के अच्छे पैदावार हाइब्रिड बीज उलब्ध कराता है। कृषि पर्यवेक्षक एस भोया ने बताया कि बीज समय पर वितरण किए जाने से किसानों ने पहली बारिश के साथ बीजारोपण कर दिया है। बोए गई पौध नर्सरियों में वृद्धि कर रही है।
Narmada Dam level 131.5 meters frist time सरदार सरोवर डैम 131 मीटर तक भरा, १३८ मीटर तक भरने का लक्ष्य-मुख्यमंत्री रूपाणी
नर्मदा बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी
भरुच/नर्मदा. राज्य की जीवन रेखा माने जाने वाले केवडिय़ा में स्थित सरदार सरोवर नर्मदा बांध के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। ऊपरी इलाके से 45 हजार क्यूसेक पानी बांध में आया है। गुजरात के लिए मुख्य कैनाल से 8300 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांध में 2265 एमसीएम लाइव स्टोरेज पानी उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो