scriptदमकल विभाग ने शहर में निकाली जागरुकता रैली | Firearms Division raises awareness rally in city | Patrika News
सूरत

दमकल विभाग ने शहर में निकाली जागरुकता रैली

अग्निशमन सेवा सप्ताह

सूरतApr 18, 2019 / 10:42 pm

Sunil Mishra

patrika

दमकल विभाग ने शहर में निकाली जागरुकता रैली


दमण. अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत संघ प्रदेश दमण एवं दीव अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभाग द्वारा औद्योगिक इकाइयों के कर्मियों के साथ मिलकर जागरुकता रैली निकाली। संघप्रदेश दमण-दीव एवं दादरा नगर हवेली डीआइजी ऋषिपाल सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली का उद्देश्य लोगों को आपातकाल एवं आग लगने की स्थिति में जागरूक करना था। एयरपोर्ट रोड स्थित पुलिस मुख्यालय से निकली रैली मशाल चौक से तीन बत्ती, नानी दमण पुलिस स्टेशन, खारीवाड़, झरीमाता मंदिर से तिरूपती अपार्टमेंट जेम प्लाजा कुंता रोड से होकर सरकारी महाविद्यालय पर जाकर संपन्न हुई। उल्लेखनीय है कि 14 अप्रेल से 20 अप्रेल तक अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह चल रहा है, जिसके तहत विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
patrika

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
दमण-दीव अग्निशमन विभाग द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए अग्नि सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया गया। सोमनाथ स्थित अग्निशमन परिसर में डीआइजी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। अग्निशमन अधिकारी ए.के.वाला ने बताया कि 1944 में एक जहाज में आग नियंत्रण करते हुए अग्निशमन विभाग के कई जवान शहीद हुए थे। उनके स्मरण में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। आग नियंत्रण के समय जो भी जवान शहीद होता है, उसके लिए भी 14 अप्रेल को श्रद्धांजलि अर्पण करते हैं। इसके साथ 14 से 20 अप्रेल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
मॉकड्रिल के जरिए बताया-कैसे बचें आग लगने पर
दमण के सरकारी अस्पताल मरवड़ में फायर डिपार्टमेंट की सहभागिता से फायर मॉकड्रिल आयोजित की गई। यह ड्रिल अग्नि सुरक्षा सप्ताह के मौके पर आयोजित की गई। ड्रिल को अग्नि और सुरक्षा संबंधी तैयारियों के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार संचालित किया गया। इस दौरान आपातकाल की स्थिति में मरीजों को सुरक्षित हॉस्पिटल से निकालने पर अधिक ध्यान केन्द्रित किया गया। मॉकड्रिल के दौरान हाइड्रोलिक प्लेटफार्म सीढ़ी का उपयोग भी किया गया। मरीजों की डमी को अस्पताल के भवनों से सुरक्षित बाहर निकाला गया। हॉस्पिटल स्टाफ ने फायर विभाग के साथ अग्नि सुरक्षा अभ्यास में हिस्सा लिया। डॉ. शैलेश अरलेकर ने कहा कि एक दायित्वपूर्ण हेल्थकेयर संस्थान होने के नाते हम नियमित आधार पर ऐसी मॉक ड्रिल्स करते हैं।

Home / Surat / दमकल विभाग ने शहर में निकाली जागरुकता रैली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो