scriptcovid19 : घर पर ही मना सकेंगे गणेशोत्सव व मुहर्रम | Ganeshotsav and Muharram will be celebrate at home only | Patrika News
सूरत

covid19 : घर पर ही मना सकेंगे गणेशोत्सव व मुहर्रम

– पुलिस ने जारी की निषधाज्ञाएं- Police issued prohibitions in surat

सूरतAug 06, 2020 / 10:03 pm

Dinesh M Trivedi

covid19 : घर पर ही मना सकेंगे गणेशोत्सव व मुहर्रम

covid19 : घर पर ही मना सकेंगे गणेशोत्सव व मुहर्रम


सूरत. शहर में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस बार गणेशोत्सव व मुहर्रम लोगों को अपने घरों में ही मनाना होगा। इनके लिए किसी प्रकार का सार्वजनिक या सामूहिक आयोजन नहीं हो सकेगा और न ही किसी विसर्जन यात्राएं निकाली जा सकेंगे। इस संबंध में नवनियुक्त शहर पुलिस आयुक्त अजय तोमर ने दो अलग अलग निषेधाज्ञाएं जारी की हैं, जो 2 सितम्बर 2020 तक लागू रहेगी।
इनमें बताया गया है कि आगामी 29 व 30 अगस्त को मुस्लिम समुदाय द्वारा मुहर्रम मनाया जाता हैं लेकिन इस बार सार्वजनिक रूप से कोई आयोजन नहीं किया जा सकेगा। सिर्फ दो फीट से कम उंचाई वाले मन्नत ताजिए घर में ही बना कर घर में ही विसर्जित किए जा सकेगें। गली मोहल्ले में किसी तरह के धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम व जूलूस का आयोजन नहीं किया जा सकेगा।
चार या उससे अधिक व्यक्ति किसी एक स्थान पर एकत्र नहीं हो सकेंगे। वहीं 22 अगस्त से शुरु होने वाले गणेशोत्सव में भी किसी प्रकार का सार्वजनिक आयोजन नहीं होगा। निजी तौर पर घरों में दो फिट से कम उंची मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना की जा सकेगी।
अन्य किसी तरह की मूर्तियों की बिक्री भी नहीं हो सकेगी। विसर्जन यात्राएं नहीं निकाली जा सकेगी और सार्वजनिक जलश्रोतों में विसर्जन भी नहीं होगा। घरों में ही मूर्तियों का विसर्जन करना होगा। निषेधाज्ञाओं में जारी किए गए नियमों का उलंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Surat / covid19 : घर पर ही मना सकेंगे गणेशोत्सव व मुहर्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो