scriptGSEB : नवरात्रि वेकेशन से अभिभावक खुश, विद्यार्थी और ज्यादा खुश | GSEB : Parents happy with Navratri vacations, students more happy | Patrika News
सूरत

GSEB : नवरात्रि वेकेशन से अभिभावक खुश, विद्यार्थी और ज्यादा खुश

प्राइवेट स्कूलों और सरकार की तनातनी के बावजूद इधर अलग माहौल

सूरतAug 02, 2018 / 09:41 pm

Divyesh Kumar Sondarva

surat

GSEB : नवरात्रि वेकेशन से अभिभावक खुश, विद्यार्थी और ज्यादा खुश

सूरत.

नवरात्रि वेकेशन को लेकर सरकार और शहर के स्वनिर्भर स्कूल आमने-सामने हैं तो अभिभावकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है, लेकिन विद्यार्थी काफी प्रसन्न हैं। वेकेशन के चक्कर में ज्यादातर अभिभावक फीस का मुद्दा भूल गए हैं। सोशल साइट पर सालभर की छुट्टियों और स्कूल फीस को लेकर मैसेज वायरल हो रहे हैं।
राज्य सरकार ने हाल ही स्कूलों में नवरात्रि पर मिनी वेकेशन की घोषणा की है। इसे लेकर शिक्षा जगत में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। सूरत का स्वनिर्भर शाला संचालक मंडल सरकार के इस फैसले के खिलाफ है। उसने इस पर पुनर्विचार के लिए सरकार को पत्र लिखा है। संचालकों का कहना है कि इस वेकेशन से पढ़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ेगा, लेकिन इस मामले में अभिभावकों और विद्यार्थियों के विचार अलग हैं। कई अभिभावक वेकेशन से खुश हैं। उनका कहना है कि वेकेशन से पढ़ाई पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। कुछ का कहना है कि वेकेशन को योजनाबद्ध रूप से लागू करना चाहिए था तो कुछ ने कहा है कि वेकेशन से पढ़ाई पर असर तो पड़ेगा, लेकिन बच्चे सब बेलेंस कर लेंगे। दूसरी ओर बच्चे वेकेशन से काफी प्रसन्न हैं।
सोशल मीडिया पर घूमने लगे मैसेज
सोशल मीडिया पर नवरात्रि की छुट्टियों और फीस के मामले को लेकर तरह-तरह के मैसेज घूमने लगे हैं। इनमें दीपावली की छुट्टी, नवरात्रि की छुट्टी, रविवार की छुट्टी और अन्य छुट्टियों के साथ पढ़ाई के दिनों की तुलना की जा रही है। छुट्टियों की तुलना फीस से भी की जा रही है। एक मैसेज में कहा जा रहा है कि छुट्टियां भले कम न करें, लेकिन सरकार फीस कम करने के लिए कुछ करे।

अचानक लागू नहीं करना था
शैक्षणिक सत्र में पहले से तय होता है कि पाठ्यक्रम कब और कितना पूर्ण करना है। बीच सत्र से इतना बड़ा फैसला लागू कर देने से पढ़ाई पर गहरा असर पड़ सकता है। फैसले को शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में लागू किया जाता तो असर कम होता।
नंद किशोर सुलतानिया, अभिभावक
विद्यार्थी तनावमुक्त रहेंगे
नवरात्रि वेकेशन से पाठ्यक्रम पूर्ण करने पर कोई असर नहीं पड़ेगा। दीपावली वेकेशन में 10 दिन कम कर दिए गए हैं। इन 10 दिन में सब बेलेंस हो जाएगा। बच्चे तनावमुक्त रहेंगे और सब मैनेज कर लेंगे।
एकता गोटेचा, अभिभावक
पड़ सकता है असर
दीपावली वेकेशन में कटौती कर नवरात्रि की छुट्टियां देने का असर पढ़ाई पर पड़ सकता है। जो गरबा खेलते हंै, वह तो खेलेंगे ही, भले छुट्टी हो या न हो। जो नहीं खेलते, उन्हें घर पर रहना पड़ेगा। इससे स्कूलों को पाठ्यक्रम पूर्ण करने में परेशानी हो सकती है। छुट्टियों के तुरंत बाद परीक्षा हो सकती है। ऐसे में विद्यार्थी पर पढ़ाई का बोझ बढ़ेगा।
जिज्ञिशा जरीवाला, अभिभावक
ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा
नवरात्रि के मिनी वेकेशन से पढ़ाई पर ज्यादा असर नहीं पडऩे वाला है। उल्टा विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। छुट्टियों के बाद वह तरो-ताजा होकर पढ़ पाएंगे। दीपावली का वेकेशन छोटा होगा तो समय पर पाठ्यक्रम पूरा करने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है।
पीनल दुबे, अभिभावक
दो-दो वेकेशन मिलेंगे
विद्यार्थी वेकेशन के खुश हो गए हैं। दीपावली से पहले नवरात्रि का मिनी वेकेशन मिलेगा। पढऩे वाले किसी भी सूरत में पढ़कर अच्छे अंक ला सकते हैं।
शिवम भावसर, विद्यार्थी

जोड़ो वेकेशन++
छुट्टी से सभी प्रसन्न
नवरात्रि पर छुट्टी मिलने से सभी प्रसन्न हैं। इससे पढ़ाई पर असर नहीं पड़ेगा। पढ़ाई अपनी जगह और छुट्टी अपनी जगह है। पढ़ाई के समय पूरा ध्यान देकर परीक्षा में अच्छे नंबर लाएंगे।
श्रेया शाह, छात्रा
—-
बहुत खुश हूं
नवरात्रि के दौरान कई विद्यार्थी स्कूल नहीं आते हैं। नौ दिन के दौरान कई 5-6 दिन उपस्थित नहीं होते। वेकेशन मिलने से बहुत खुश हूं। दीपावली की छुट्टियों के साथ सब बेलेंस हो जाएगा।
ऋतवी पटेल, छात्रा
फैसला सही
नवरात्रि में मिनी वेकेशन का फैसला सही है। विद्यार्थी नवरात्रि अच्छी तरह मना पाएंगे। पढ़ाई का तनाव नहीं रहेगा। छुट्टियों को एडजेस्ट किया गया है, इससे पढ़ाई पर असर नहीं पड़ेगा। पाठ्यक्रम समय पर पूरा हो जाएगा। छुट्टियों में विद्यार्थी पढ़ाई के लिए भी समय निकाल सकते हैं।
यशवी फूलवाला, छात्रा
जमकर खेलूंगा गरबा
नवरात्रि में गरबा खेलने का काफी शौक है। नवरात्रि के दौरान प्रतियोगिता का विजेता भी रहा हूं, लेकिन पिछले साल पढ़ाई के चक्कर में नवरात्रि पर गरबा नहीं खेल पाया। अब नवरात्रि की छुट्टियां मिली हैं तो जमकर खेलूंगा। इसका असर पढ़ाई पर नहीं पड़ेगा।
वीर शाह, छात्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो