scriptगुजरात बोर्ड : गुजरात बोर्ड ने सीबीएसई के बाद अपने बोर्ड विद्यार्थियों राहत देने के लिए बदला नियम | Gujarat Board changed the rules for board studnts | Patrika News
सूरत

गुजरात बोर्ड : गुजरात बोर्ड ने सीबीएसई के बाद अपने बोर्ड विद्यार्थियों राहत देने के लिए बदला नियम

– बेसिक गणित के साथ 10वीं पास करने पर नहीं बिगड़ेगा विद्यार्थी का वर्ष- स्टान्डर्ड गणित की पूरक परीक्षा देकर 11वीं साइंस ए और एबी ग्रुप में मिल सकेगा प्रवेश- 11वीं साइंस बी ग्रुप में मिलेगा सीधा प्रवेश, ए और एबी ग्रुप के लिए देनी पड़ेगी पूरक परीक्षा

सूरतDec 05, 2021 / 07:45 pm

Divyesh Kumar Sondarva

गुजरात बोर्ड : गुजरात बोर्ड ने सीबीएसई के बाद अपने बोर्ड विद्यार्थियों राहत देने के लिए बदला नियम

गुजरात बोर्ड : गुजरात बोर्ड ने सीबीएसई के बाद अपने बोर्ड विद्यार्थियों राहत देने के लिए बदला नियम

सूरत.
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) के 10वीं बोर्ड में बेजिक गणित के साथ परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों का साल नहीं बिगड़ेगा। विद्यार्थी को सीधा 11वीं साइंस बी ग्रुप में प्रवेश मिलेगा। ए और एबी ग्रुप में प्रवेश के लिए विद्यार्थी को स्टान्डर्ड गणित की पूरक परीक्षा देनी पड़ेगी। पूरक परीक्षा पास करने पर विद्यार्थी को ए और एबी ग्रुप में प्रवेश मिलेगा। इस संदर्भ में गुजरात बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने अपने बोर्ड पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। 10वीं बोर्ड में विद्यार्थियों को गणित विषय में बेसिक और स्टैंडर्ड के विकल्प दिए जाते हैं। सीबीएसई का अनुसरण करते हुए गुजरात बोर्ड ने भी अपने 10वीं के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। अब 10वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को भी गणित विषय में बेसिक और स्टैंडर्ड का विकल्प दिया गया है। बेसिक गणित के साथ परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी को सीधा बी ग्रुप में प्रवेश मिलेगा। लेकिन ए ग्रुप में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए कई बोर्ड सदस्यों और स्कूल संचालकों ने इस नियम में सुधार करने की गुजारिश की थी। गुजरात बोर्ड ने इस नियम में सुधार किया है। बेसिक गणित के साथ भी 10वीं पास करने पर विद्यार्थी को 11वीं साइंस ए और एबी ग्रुप में प्रवेश देने का तय कर दिया गया है। इसके लिए विद्यार्थी को जुलाई में होने वाली बोर्ड की पूरक परीक्षा में स्टान्डर्ड गणित विषय की परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा का पास करने पर विद्यार्थी को ए और एबी ग्रुप में प्रवेश दिया जाएगा। इस संदर्भ में गुजरात बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है।
– इंजीनियरिंग के लिए मिलेगा अवसर
विद्यार्थी को इंजीनियङ्क्षरग में भविष्य बनाना हो या गणित क्षेत्र में आगे बढ़ना हो तो स्टान्डर्ड गणित में पास होना अनिवार्य है। इसलिए बेसिक गणित के साथ परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी को भी गुजरात बोर्ड ने एक अवसर देने का तय किया है। इसलिए ए ग्रुप में प्रवेश ने के बाद विद्यार्थी जुलाई में होने वाली पूरक परीक्षा में स्टान्डर्ड गणित की परीक्षा पास कर लेता है तो उसका ए ग्रुप में प्रवेश मान्य रखा जाएगा। बोर्ड को इस संदर्भ में गुजारिश की गई थी। बोर्ड ने गुजारिश को ध्यान में रख नियम में बदलाव किया है।
– एस.के.पंचोली, पूर्व सदस्य, गुजरात बोर्ड
सीबीएसई विद्यार्थियों को दिया मौका:
सीबीएसई 10वीं के 41 विद्यार्थी ऐसे है जिन्होंने बेसिक गणित पास कर गुजरात बोर्ड 11वीं साइंस स्कूल के ए ग्रुप में प्रवेश लिया है। इन पर प्रवेश रद्द होने का संकट मंडरा रहा था। गुजरात बोर्ड ने इन विद्यार्थियों की दिसम्बर के तीसरे सप्ताह में अलग से गणित विषय की परीक्षा लेने का तय किया है। सीबीएसई के विद्यार्थी गणित विषय की परीक्षा पास कर लेते है तो उनका साइंस ए ग्रुप में प्रवेश निश्चित रखा जाएगा।

Home / Surat / गुजरात बोर्ड : गुजरात बोर्ड ने सीबीएसई के बाद अपने बोर्ड विद्यार्थियों राहत देने के लिए बदला नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो