scriptगुजरात बोर्ड परीक्षा 2018 : बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को मिलेगी मेडिकल सुविधा | GUJARAT BOARD EXAM 2018 : Medical facility to be given to Students.. | Patrika News
सूरत

गुजरात बोर्ड परीक्षा 2018 : बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को मिलेगी मेडिकल सुविधा

सूरत जिले के परीक्षार्थियों के लिए सात चिकित्सकों की टीम और तीन एम्बुलेंस तैनात रहेंगी

सूरतMar 10, 2018 / 08:47 pm

Divyesh Kumar Sondarva

patrika photo

Transgender breaks barriers, posted as govt physiotherapist

सूरत. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखेगा। कोई भी तकलीफ होने पर परीक्षार्थियों को नि:शुल्क चिकित्सक सेवा मुहैया कराई जाएगी। सूरत जिले के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने सात चिकित्सकों की टीम को तैनात किया है। गुजरात बोर्ड परीक्षा १२ मार्च से शुरू हो रही है।
बोर्ड की परीक्षा के दौरान कई बार विद्यार्थी तनावग्रस्त हो जाते हैं। परीक्षा खंड में कई विद्यार्थी बेहोश भी हो जाते हैं। कई परीक्षार्थियों को ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या भी होती है। मार्च में परीक्षा होने के कारण तेज गर्मी के कारण भी विद्यार्थियों का स्वास्थ्य खराब हो जाता हैं। परीक्षा के समय ऐसे कई मामले बनते रहते हैं। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी की जान को कोई खतरा ना हो इसके लिए बोर्ड ने चिकित्सा सेवा देने का निर्णय किया है। गुजरात बोर्ड ने सूरत जिले के परीक्षार्थियों के लिए सात चिकित्सकों की टीम तैनात की है। परीक्षा के समय परीक्षार्थी के स्वास्थ्य पर विपरीत असर हो तो उसे नि:शुल्क चिकित्सक सेवा दी जाएगी। चिकित्सकीय सेवा के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। 7096573573 और 7096574574 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया जा सकेगा। सभी परीक्षा केन्द्रों पर यह जानकारी जारी करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे चिकित्सक सेवा की आवश्यकता हो तो तुरंत हेल्पलाइन पर संपर्क किया जा सके। साथ ही बोर्ड परीक्षा के दौरान तीन एम्बुलेंस भी तैनात रखी जाएंगी।
patrika photo
बोर्ड परीक्षार्थियों को मिलने लगे हॉल टिकट
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को हॉल टिकट मिलने लगे हैं। जिन विद्यार्थियों ने ओपन स्कूल के माध्यम से बोर्ड परीक्षा का पंजीकरण करवाया था। उनके परीक्षा केन्द्र दूरदराज के स्कूल में आने पर उनकी चिंता बढ़ गई है।
राज्यभर में 12 मार्च से गुजरात बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा के लिए बोर्ड ने 1 मार्च को हॉल टिकट जारी कर दिए थे। हॉल टिकट आते ही विवाद शुरू हो गया था। कई स्कूलों के प्रतिनिधि हॉल टिकट लेने पहुंच गए थे, तो कई ने हॉल टिकट का बहिष्कार किया। स्कूल संचालकों ने फीस मामले को लेकर हॉल टिकट विद्यार्थी तक नहीं पहुंचाए। इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारी और कलक्टर को ज्ञापन भी दिया गया। संचालकों के इस कदम ने परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों को चिंता में डाल दिया। संचालकों ने चेतावनी दी है कि फीस का मामला सुलझा नहीं तो परीक्षा का ही बहिष्कार किया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने परीक्षार्थियों को परेशान नहीं होने का आश्वासन दिया है। अब बोर्ड परीक्षा को गिनती के दिन बचे हैं। कई स्कूलों ने विद्यार्थियों को हॉल टिकट दे दिए हैं, कई स्कूलों में अभी भी हॉल टिकट वितरित हो रहे हैं। जिन परीक्षार्थियों को हॉल टिकट मिल गए हैं, वह परीक्षा केन्द्र देखने जा रहे हैं। ओपन स्कूल योजना से बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाने वाले परीक्षार्थियों को भी हॉल टिकट मिल गए हैं। हालांकि ऐसे परीक्षार्थियों का परीक्षा केन्द्र काफी दूर आया है। दूरदराज परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थी समय को लेकर चिंतित हो रहे हैं।

Home / Surat / गुजरात बोर्ड परीक्षा 2018 : बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को मिलेगी मेडिकल सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो