HACKING : ऑन लाइन डाटा चुरा कर हेकर ने मांगी 500 बीट कॉइन की फिरौती

DATA HACKING IN SURAT
- पीडि़त कारोबारी ने साइबर क्राइम थाने में दर्ज करवाई प्राथमिकी

- Victim filed FIR in Cybercrime Police Station in surat

By: Dinesh M Trivedi

Updated: 30 Jun 2020, 10:14 PM IST


सूरत. घौड़दौड़़ रोड के एक कारोबारी का व्यावसायिक और निजी डाटा हेक कर उसे लौटाने के एवज में 500 बीट कॉइन की फिरौती मांगने और पैमेंट नहीं करने पर डाटा लीक या डेस्ट्रॉय करने की धमकी देने का मामला सामने आया है।

साइबर क्राइम सूत्रों के मुताबिक वेसू स्वामी गुणातितनगर निवासी राकेश पोपावाला डिस्ट्रीब्युशन, ट्रांसपोर्ट व वैरहाउसिंग का कारोबार करते हैं। घोड़दौड़ रोड स्थित उनके कार्यालय में लगे सर्वर में उनकी कंपनियों के व्यावसायिक डाटा व उनका निजी डाटा स्टोर हैं।

गत 19 सितम्बर 2019 को उनके सिस्टम का डाटा करप्ट हो गया। अगले दिन उन्हें एक सिक्युरिटी नोटिस के नाम से ई मेल मिला। जिसमें ई मेल करने वाले ने बताया कि एडल्ट साइट की वजह से आपकी सिस्टम हेक हो गई है। मैं एक वायरस की मदद से पूरे सिस्टम पर नियंत्रण कर सकता हूं।

सिस्टम में होने वाली हर गतिविधि जान सकता हूं। आप से जुड़े लोगों से संपर्क कर सकता हूं। मैंने आपका वीडियो बनाया हैं जिसे पता चलता है कि आप खुद को कैसे संतुष्ट करते है। एक क्लीक में यह डाटा मैं किसी को भी भेज सकता हूं।

पीडि़त राकेश ने डाटा रिकवर करने के लिए उक्त ई मेल कर संपर्क किया तो उसने इसके लिए दो दिन में 500 बीट कॉइन फिरौती की मांग की। दो दिन में मांग पुरी नहीं करने पर यह राशि दो गुनी करने और उसके बाद भी मांग पूरी नहीं करने पर डेटा नष्ट करने की धमकी दी। उसने कई बार धमकियां दी। इस संंबंध में राकेश ने सोमवार को साइबर क्राइम थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned