scriptकहीं भी छुप जाओं, अब नहीं बचोगे बाबू | Hide anywhere, Babu will not be saved now | Patrika News
सूरत

कहीं भी छुप जाओं, अब नहीं बचोगे बाबू

आयकर विभाग ने तेज की रिकवरी और संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया, बीते डेढ महीने में 40 से अधिक स्थानों पर कार्रवाई कर करोड़ो की वसूली की

सूरतJan 27, 2020 / 09:05 pm

Pradeep Mishra

कहीं भी छुप जाओं, अब नहीं बचोगे बाबू

कहीं भी छुप जाओं, अब नहीं बचोगे बाबू

सूरत
देशभर में आयकर के घटते कलेक्शन के चलते देशभर में आयकर विभाग ने तमाम कमिश्नरेट में रिकवरी की प्रक्रिया तेज की है। सूरत कमिश्नरेट में बीत डेढ महीने में 40 से अधिक रिकवरी सर्वे की कार्रवाई करते हुए करोड़ो रुपए रिकवरी की। साथ ही 100 से अधिक डिफॉल्टर्स के बैंक खाते जब्त किए हैं और कुछ लोगों की संपत्ति की नीलामी की तैयारी भी शुरू कर दी गई है।
हाल में ही जारी किए गए आंकड़ों में देशभर में से डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन कम रहने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है। फिलहाल देशभर में डायरेक्ट टैक्स का कलेक्शन 55 प्रतिशत के करीब पहुंचा है। सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने इस परिस्थिति को देखते हुए टैक्स का कलेक्शन अधिक से अधिक हो सके इसका प्रयास शुरू कर दिया है। सूरत सहित देशभर में तमाम कमिश्नरेट में पुराने तमाम मामलों में हर संभव प्रयास कर टैक्स वसूली का निर्देश दिया गया है।
वेलम्माल समूह का 532 करोड का कर चोरी का पता चला, दो करोड बेहिसाब नगदी बरामद

सूरत आयकर कमिश्नरेट में भी आयकर अधिकारियों ने रिकवरी सर्वे पर जोर देना शुरू कर दिया है। बीते डेढ महीने में सभी रेंज में से कुल मिलाकर 40 से अधिक रिकवरी सर्वे कर करोड़ो रुपए की टैक्स वसूली की है। जिन मामलों में रिकवरी की जा रही है उनमें ज्यादातर तीन साल पुराने हैं। आयकर अधिकारियों का कहना है कि मंदी के कारण लोगों के पास टैक्स चुकाने के पैसे नहीं है, लेकिन उनसे छोटी रकम का भी चैक लिया जा रहा है। कई मामलों में करदाता नहीं मिलने पर उनके बैंक खाते जब्त करने और उनकी संपत्ति जब्त करने की भी कार्रवाई की जा रही है। अब तक डेढ महीने में 100 से अधिक बैंक खाते जब्त किए हैं और कई मकान और संपत्ति जब्त की है। जल्दी ही उनकी नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Home / Surat / कहीं भी छुप जाओं, अब नहीं बचोगे बाबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो