scriptबजट से पहले ही हाई डोज | high doge before budge | Patrika News
सूरत

बजट से पहले ही हाई डोज

पानी, गटर और टैंकर चार्ज में दो से चार गुणा बढ़ोतरी पानी के अवैध कनेक्शन पर अब चार गुणा पेनाल्टी

सूरतJan 24, 2018 / 11:32 pm

Sunil Mishra

surat photo
सूरत. बजट में सम्पत्ति कर बढ़ाने से पहले मनपा दूसरी सुविधाओं का चार्ज बढ़ाने में जुट गई है। वर्षों पुरानी दर को सुधार का नई दर लागू की जाएगी। बुधवार को मनपा की स्थाई समिति की बैठक में पानी, गटर कनेक्शन की नई दर को मंजूरी दी गई, जो दो से चार गुणा अधिक है। टैंकर से पानी मंगवाना भी अब महंगा होगा।

बजट से पहले मनपा की स्थाई समिति ने 90 के दशक और साल 2002 की दरों को सुधारते हुए उनमें वृद्धि की है। पानी केे नए कनेक्शन और गटर कनेक्शन लेने तथा पानी का टैंकर मंगवाने के लिए लोगों को दो से चार गुणा अधिक राशि देनी होगी। पानी का अवैध कनेक्शन लेने वालों पर पेनाल्टी की दर को प्रशासन ने तीन गुणा किया था, जिसे स्थाई समिति ने सुधार कर चार गुणा बढ़ा दिया है।

नल कनेक्शन चार गुणा बढ़ा


आवासीय क्षेत्र में डेढ़ इंच नल कनेक्शन का चार्ज सौ रुपए से बढ़ाकर चार सौ रुपए किया गया है। कॉमर्शियल इकाइयों के लिए यह डेढ़ सौ रुपए से बढ़ाकर छह सौ रुपए किया गया है। मनपा शहर में पानी का नेटवर्क बिछा चुकी है। किसी भी सम्पत्ति में नल कनेक्शन के लिए अलग-अलग कैटेगरी यानी एक इंच, दो इंच के कनेक्शन की दर तय की गई है। दो इंच कनेक्शन का चार्ज अभी चार सौ रुपए था, जो अब आठ सौ रुपए हो जाएगा। कॉमर्शियल सम्पत्तियों में एक इंच कनेक्शन का भाव 12 सौ रुपए से बढ़ाकर 24 सौ रुपए किया गया है। डेढ़ इंच का भाव तीन सौ से बढ़ाकर 12 सौ रुपए किया गया है। अवैध कनेक्शन रोकने के लिए प्रशासन के पेनाल्टी संबंधी तीन गुणा राशि वसूलने के सुझाव को और सख्त कर चार गुणा बढ़ाया गया है। पहले डेढ़ इंच के अवैध कनेक्शन पर 25 सौ रुपए पेनाल्टी थी, जो अब 10 हजार रुपए हो जाएगी।

गटर कनेक्शन भी महंगा


समिति ने गटर कनेक्शन की बढ़ी दरों संबंधी प्रशासन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। गटर लाइन से कनेक्शन के लिए आवेदन करने पर ड्रेनेज कनेक्शन फीस वसूली जाएगी। फिलहाल यह पांच सौ रुपए से सात हजार रुपए है। प्रशासन ने इसमें 10 गुणा वृद्धि का प्रस्ताव दिया था, जिसे स्थाई समिति ने सहमति प्रदान कर दी है। दरों को पांच साल तक हर साल 10 फीसदी बढ़ाने का भी प्रावधान किया गया है। इसी तरह पानी के टैंकर का भाव भी बढ़ा दिया गया है। तीन सौ लीटर पीने के पानी की दर दो सौ रुपए से बढ़ाकर साढ़े सात सौ रुपए और अन्य उपयोग के लिए तीन सौ से बढ़ाकर नौ सौ रुपए की गई है। इसी तरह 10 हजार लीटर के पीने के पानी के टैंकर के लिए दर साढ़े तीन सौ रुपए से बढ़ाकर नौ सौ रुपए और अन्य उपयोग के लिए साढ़े पांच सौ से बढ़ाकर 1050 रुपए की गई है। मनपा के हाइड्रोलिक विभाग को उम्मीद है टैंकर के भाव मेें बढ़ोतरी से सालाना आय 34.39 लाख रुपए से बढ़कर एक करोड़ रुपए हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो