scriptदक्षिण गुजरात में रही होली की धूम | Holi festivals in South Gujarat | Patrika News
सूरत

दक्षिण गुजरात में रही होली की धूम

गांवों से लेकर शहरों तक हर कोई होली के रंग में रंगा दिखामंदिरों में भी गुलाल और फूलों से होली खेली गई

सूरतMar 03, 2018 / 07:01 pm

Sunil Mishra

patrika photo
सूरत. दक्षिण गुजरात में धूमधाम से होली का पर्व मनाया गया। इस दौरान गांवों से लेकर शहरों तक हर कोई होली के रंग में रंगा दिखा। मंदिरों में भी गुलाल और फूलों से होली खेली गई। सूरत, वापी, बारडोली, भरुच, नवसारी एवं संघ प्रदेश दमण और सिलवासा में होली का उत्साह सिर चढ़ कर बोला। होलिका दहन के बाद दूसरे दिन धुलंडी का पर्व मनाया गया। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे पर तरह-तरह के रंगों और गुलाल का उपयोग किया।
स्वामीनाराण मंदिर में फूलों की होली
बारडोली. सांकरी स्थित स्वामीनाराण मंदिर में फूलों की होली खेली गई। होली उत्सव और भगतजी महाराज का जन्मोत्सव साथ-साथ मनाया गया।
फूलडोल उत्सव मे एक भी बूंद पानी के बिना संतों के मार्गदर्शन के तहत फूलों की होली खेली गई। इसमें 800 किग्रा से ज्यादा गुलाब की पंखुड़ी से भगवान पर पुष्पवर्षा की गई, बाद में हरिभक्तों पर भी पुष्पवर्षा कर आध्यात्मिक वातावरण में होली खेली गई।
भरुच जिले में रही रंगों की धूम
भरुच शहर के साथ जिले की अन्य तहसीलों में होली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। होली को लेकर बालकों में काफी उत्साह देखा गया। बालकों ने पिचकारियों में रंग भरकर एक दूसरे को रंगना सुबह से ही शुरू कर दिया गया था। इसके बाद उनका साथ देने के लिए युवाओं व महिलाओ की टीमें भी घरों से बाहर निकल गई थी। होली के दिन लोगों ने एक दूसरे को जमकर रंग लगाया व होली का पर्व मनाया। होली पर्व को लेकर कहीं से किसी अप्रिय वारदात की कोई खबर नहीं मिली।
बाईसा रा बिरा जयपुर जाज्यो जी
वापी में राजस्थानी होली गीतों के रमझट और नृत्य- संगीत के कार्यक्रमों के साथ राजस्थान प्रगति मंडल का होली स्नेह मिलन कार्यक्रम धुलंडी की शाम राजस्थान भवन परिसर में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मंडल के प्रमुख माधव चौधरी व पदाधिकारियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। लक्ष्मणगढ़ शेखावाटी से आए विकास मिश्रा व सवाई सिंह पार्टी के कलाकारों ने गणेश वंदना से शुरुआत करते हुए ननद – भौजाई के ठिठोली वाले गीत चालो देखन नै बाईसा थारो बीरो नाचे रै से स्नेह मिलन का आगाज किया।

Home / Surat / दक्षिण गुजरात में रही होली की धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो