scriptपक्के घर का सपना होगा साकार | House of Dream comes true | Patrika News
सूरत

पक्के घर का सपना होगा साकार

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनेंगे 215 घर

सूरतMay 14, 2018 / 09:35 pm

विनीत शर्मा

patrika
वापी. कच्चे मकान धारक या जमीन के बावजूद घर विहीन परिवारों के लिए पक्का घर देने के लिए 215 लोगों को प्रधानमंत्री अफोर्डेबल आवास की मंजूरी मिली है। पहली किश्त मिलने के बाद लोगों ने घर का निर्माण भी शुरु कर दिया है।
जानकारी के अनुसार योजना के तहत केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी को साढे तीन लाख रुपए छह किश्तों में प्रदान किया जाता है। इसमें दो लाख राज्य सरकार और डेढ़ लाख रुपए केन्द्र सरकार द्वारा दिया जाता है।
यह ले सकते हैं लाभ

जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपए से कम हो और उनके पास स्वयं की जमीन पर कच्चे मकान हैं उन्हें पक्का मकान बनाने के लिए इस योजना के तहत साढे तीन लाख रुपए की सहायता मिलती है। भूमि होने के बाद भी जिनके पास मकान नहीं है उन्हें भी पक्का मकान बनाने के लिए यह राशि मिलती है। लाभार्थी के नाम पर देश में कहीं भी मकान नहीं होना चाहिए। साढ़े तीन सौ वर्गफीट में मकान बनाने की मंजूरी मिलती है। नौ माह में इसका काम पूरा करना होता है। जैसे-जैसे काम पूरा होता है, छह किश्तो में रकम सीधे लाभार्थी के खाते में जमा होती है।
नपा को मॉानिटरिंग

केन्द्रीय योजना की स्थानीय स्तर पर मॉनिटरिंग पूरी तरह नपा को सौंपा गया है। शहरी विस्तार के लोग नपा में इसके लिए जरुरी सभी प्रमाणपत्रों के साथ आवेदन करते हैं। इसके लिए नपा में अलग विभाग बनाया गया है। यहां से प्रमाणपत्रों की जांच के बाद राज्य शहरी मंत्रालय के अफोर्डेबेल विभाग में भेजा जाता है। वहां से भी आवेदकों की पूरी छानबीन के बाद योजना को मंजूरी दी जाती है। हर किश्त से पहले नपा में कार्यरत यह विभाग चल रहे घर के काम का निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजता है। उसके बाद ही घर बनाने के लिए रकम लाभार्थी के खाते में जमा होती है।
नपा विस्तार में 215 आवेदन मंजूर

वापी नपा विस्तार में इस योजना के तहत पहले चरण में 215 आवेदन आए थे। जिसमें से 109 आवेदनों को मंजूरी प्रदान की गई। दूसरे चरण में 225 आवेदन में से 106 आवेदन मंजूर किया गया है। पहले चरण में 109 आवेदनों में से 25 मकान महिलाओं और 84 मकान पुरुषों के नाम हैं। इसमें से एसी वर्ग के नौ, एसटी वर्ग के 83, समान्य वर्ग के 5 और ओबीसी वर्ग के 12 लाभार्थी शामिल हैं। दूसरे चरण के लिए मंजूर आवेदनों में 33 महिला और 73 पुरुषों के हैं। जिसमें एससी वर्ग के तीन, एसटी वर्ग के 51, सामान्य वर्ग के 8 और ओबीसी के 44 लाभार्थी शामिल हैं।
वार्ड के अनुसार लाभार्थी

पहले चरण के 109 मंजूर आवेदनों में से वार्ड नंबर 1 में 7, वार्ड नंबर दो में 20, वार्ड नंबर तीन में पांच, वार्ड नंबर चार में शून्य, वार्ड नंबर पांच में 7, वार्ड नंबर छह में 4, वार्ड नंबर सात में 25, वार्ड नंबर आठ में तीन, वार्ड नंबर नौ में पांच, वार्ड नंबर दस में एक और वार्ड नंबर 11 में 32 घर बन रहे हैं। दूसरे चरण के 106 मंजूर आवेदनों में वार्ड नंबर 1 में तीन, वार्ड नंबर दो में नौ, वार्ड नंबर तीन में छह, वार्ड नंबर चार में शून्य, वार्ड नंबर पांच में दस, वार्ड नंबर छह में 16, वार्ड नंबर सात में 12, वार्ड नंबर आठ में नौ, वार्ड नंबर नौ में 18, वार्ड नंबर दस में 14 और वार्ड नंबर 11 में नौ घर बन रहे हैं।
घर का किया निरीक्षण

योजना के तहत बन रहे घर का गत दिनों नपा उपाध्यक्ष विट्ठल पटेल ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सरकारी योजना का लाभ सही तरीके से लोगों को मिले इसके लिए निरीक्षण जरुरी है। नपा के विभिन्न विस्तारों में यह कार्य ठीक से चल रहा है।

Home / Surat / पक्के घर का सपना होगा साकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो