scriptरोशन हुए घर-आंगन, शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा | Laxmi Puja in the illuminated home-courtyard, auspicious muhurta | Patrika News
सूरत

रोशन हुए घर-आंगन, शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा

हर्षोल्लास से मनी दीपावली

सूरतNov 07, 2018 / 03:49 pm

Dinesh Bhardwaj

patrika

रोशन हुए घर-आंगन, शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा

सिलवासा. संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में रोशनी का पर्व हर्षोल्लास के माहौल में मनाई गई। सोसायटी-अपार्टमेंट में लोगो ने घर में दीप जलाकर लक्ष्मीजी की अगवानी की। लक्ष्मी पूजन का दौर शहर समेत आसपास के इलाकों में सुबह से देर रात तक जारी रहा। वहीं, व्यापारिक प्रतिष्ठान, उद्योग, कार्यालयों में दोपहर को लक्ष्मी पूजन करके परिस्थितियों के अनुसार एक या दो दिन का अवकाश रखा गया। अधिकांश व्यापारिक प्रतिष्ठान लाभपंचमी तक बंद रहेंगे। सरकारी विभागों में दो दिन का अवकाश रखा है।
रोशनी के पर्व पर घर-आंगन, रंगोली, मांडणे, सतरंगी रोशनी और मिट्टी के दीप से जगमगा गए। बच्चों और युवाओं में आतिशबाजी को लेकर उत्साह बना रहा। सचिवालय सहित सरकारी कार्यालय व अन्य भवन आकर्षक सजावट व रंग-बिरंगी रोशनी से सजे रहे। लोगों ने सुबह बाजारों में मिठाई, पूजा सामग्री, पटाखे, परिधान, स्वर्ण-रजत, मिट्टी के दीप, फूल, घरेलू सामान आदि खरीदे। दोपहर के बाद उद्योग व प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी पूजन हुआ। कई जगह औद्योगिक घरानों में सवेरे 10 बजे से लक्ष्मी पूजन का सिलसिला शुरू हुआ। आमली, पिपरिया, डोकमर्डी, दादरा, नरोली, मसाट, दपाड़ा, सिली, रखोली, मधुबन, खडोली, सुरंगी, आंबोली में उद्योगपतियों ने लकड़ी की चौकी पर लक्ष्मी, गणेश, मिट्टी के दिए, नारियल रखा कलश, नवग्रह, षोडशमातिृका, बही खाता, कलम, दवात, नकदी की संदूक, बर्तन, जल का पात्र लेकर गणेश व लक्ष्मी के मंत्र जाप करते हुए पूजा की। मां लक्ष्मी के वस्त्रों की पूजा करके केवड़ा, गुलाब व चंदन के इत्र से श्रृंगार किया। नवग्रहों पर जल चढ़ाकर मंत्रोच्चार किया। लक्ष्मी पूजन के बाद श्रमिक व कर्मचारियों को मिठाई वितरित की। सभी उद्योग विस्तार में उद्यमियों ने परिस्थितियों के अनुसार एक, दो, तीन दिन के लिए अवकाश घोषित कर दिया है। अधिकतर उद्योगों में दो दिन का अवकाश रहेगा। शाम होते ही उद्योग, सरकारी कार्यालय, सार्वजिनक भवन, सोसायटियां घी के दिए से जगमग हो गई। लोगों ने घर-घर दीप जलाए और देव दर्शन किए। घर एवं सोसायटियों में गोधुलि वेला में लक्ष्मी पूजन हुआ। पूजा के बाद सडक़, गलियों एवं बाजारों में जमकर आतिशबाजी हुई। घरो के बाहर जमकर पटाखे चलाए। शहर के आमली, पिपरिया, डोकमर्डी, बाविसा फलिया, टोकरखाड़ा, पार्क सिटी, प्रमुख विहार, गार्डन सिटी, बालाजी टाउनशीप, तिरूपति रेजीडेंसी, पदमावती, वृंदावन, बसेरा, सांई धाम, सांई कॉम्पलेक्स में दीपावली पूजन के बाद लोगों ने आपस में मिठाई बंटी। गायत्री मंदिर में दीप जलाकर भगवान श्रीराम व जानकी की समूह में पूजा की। गांवों में दीप पर्व पर खुशी का माहौल रहा है। आदिवासियों ने लक्ष्मी पाठ, स्तुति, आराधना, अनुष्ठान करते हुए दीवाली पूजन किया। नए कपड़े पहनकर तारपा, तुर, थाल, ढोल के संग दीपोत्सव मनाया। दीपावली पर मंदिरों में भी दिनभर लोगों की भीड़ रही। लवाछा रामेश्वर मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाकर श्रद्धालुओं ने लक्ष्मी एवं गणेश की समूह में पूजा की। लोगों ने पंडितों की उपस्थिति में लक्ष्मीनारायण की स्तुति की। भगवान श्रीराम, जानकी का पाठ हुआ। अथाल स्वामीनारायण मंदिर में माँ लक्ष्मी एवं गणेश का आहवान किया। पूजा के बाद स्वामी नारायण की आरती उतारी एवं श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया। यहां भैया दूज पर कई वैरायटियों का भोग लगाया जाएगा। भोग के बाद अन्नकूट दर्शनार्थ के लिए रखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो