scriptअनुकूल मौसम में आम की अच्छी पैदावार के आसार | Mango, Dussehri, Neelam, Langa, Sundaraja, Silvasa | Patrika News
सूरत

अनुकूल मौसम में आम की अच्छी पैदावार के आसार

यहां दशहरी, नीलम, लंगड़ा, सुन्दरजा, गाजरिया, दहियड़, बॉम्बेग्रीन, अलफैंजो के आमों का होता है उत्पादन

सूरतFeb 07, 2021 / 07:49 pm

Gyan Prakash Sharma

अनुकूल मौसम में आम की अच्छी पैदावार के आसार

अनुकूल मौसम में आम की अच्छी पैदावार के आसार

सिलवासा. इस वर्ष अच्छी सर्दी पडऩे से किसानों को आम के अच्छे उत्पादन के आसार नजर आ रहे हैं। चालू माह के अंत तक मौसम अनुकूल रहा तो तोतापुरी, बॉम्बेग्रीन किस्म के आम बाजारों में जल्दी आ जाएंगे। इस बार वाडिय़ों में गत वर्ष से अधिक उत्पादन के आसार हैं। मौसम अनुकूल रहने से वृक्षों पर कीट व रोगों का संक्रमण नहीं है।
जिले के नरोली, रखोली, आंबोली, दुधनी, खानवेल, सुरंगी में आम के कई बागान हैं। यहां दशहरी, नीलम, लंगड़ा, सुन्दरजा, गाजरिया, दहियड़, बॉम्बेग्रीन, अलफैंजो किस्म के हजारों पेड़ हैं।
किसानों ने बताया कि वाडिय़ों में वानस्पतिक विधि से उत्तम गुणवत्ता के आम तैयार किए जाते हैं। इस बार अच्छी सर्दी व मौसम अनुकूल रहने से आम का उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है।

चालू माह के अंत तक बारिश, आंधी व धूलभरी हवा नहीं चली तो आम का उत्पादन पिछले रिकॉर्ड तोड़ सकता है। पेड़ों पर फूल आने के बाद कीटनाशक रसायनों का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे आम पर फंगा नामक कीट के संक्रमण से मुक्ति मिल जाती है। कृषि विभाग के अनुसार क्षेत्र में पुष्पारण के दौरान आम के पेड़ों पर अक्सर बंचीटाप का संक्रमण अधिक पाया जाता है। इस रोग संक्रमण से मंजरी एक गुच्छे के रूप में परिवर्तित हो जाती है। अच्छी ठंडक के कारण इस बार आम के पेड़ों पर जमकर पुष्पारण हुआ हैं। पुष्पारण के बाद फल तैयार होने में करीब तीन से साढ़े तीन माह लगते हैं।

Home / Surat / अनुकूल मौसम में आम की अच्छी पैदावार के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो