scriptमॉकड्रिल में उद्योग कर्मियों को सिखाए सुरक्षा के गुर | MockDrill teaches industry workers to protect the tricks | Patrika News
सूरत

मॉकड्रिल में उद्योग कर्मियों को सिखाए सुरक्षा के गुर

दाभेल में औद्योगिक अग्नि सुरक्षा उपायों पर किया पूर्वाभ्यास

सूरतApr 19, 2019 / 10:47 pm

Sunil Mishra

patrika

मॉकड्रिल में उद्योग कर्मियों को सिखाए सुरक्षा के गुर


दमण. दमण के दाभेल क्षेत्र में शुक्रवार को औद्योगिक अग्नि सुरक्षा उपायों का पूर्वाभ्यास हुआ। अग्निशमन एवं आपात सेवा विभाग ने भीम पॉलिफैब इंडस्ट्रीज में स्टाफ और श्रमिकों को आग से बचाव के उपाय बताए। सुबह 11 बजे मॉकड्रिल शुरू हुआ। सायरन बजते ही दमकल, एम्बुलेंस की गाडिय़ां भीम पॉलिफैब इंडस्ट्रीज पहुंचने लगीं। दमकल विभाग को सूचना देकर उद्योग कर्मी उपलब्ध संसाधनों से आग पर काबू पाने में जूझने लगे। तभी फायर ब्रिग्रेड दस्ता आ पहुंचा और रेस्क्यू शुरू कर दिया। फौरन दमकल से पानी की बौछारें फेंकी जाने लगीं।
patrika
 

आग में फंसे कर्मियों को फौरन निकाला

आग से प्रभावित जगहों में फंसे कर्मियों को फौरन निकाला जाने लगा। फायर कर्मी प्रभावित श्रमिकों को आग की लपटों से निकाल कर बाहर लाने लगे। किसी का दम घुट रहा था तो किसी को उल्टियां हो रही थीं। कोई झुलस गया था तो कोई चोटिल हो गया था। सबको बाहर लाकर प्राथमिक उपचार दिया गया। फिर एम्बुलेंस बुलाकर झुलसों को इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया गया। इस तरह अग्निशमन एवं आपात सेवा विभाग के निदेशक डीआईजीपी ऋषिपाल सिंह के मार्गदर्शन में मॉकड्रिल संपन्न हुआ। 20 अप्रेल को शाम 6 से 9 बजे तक स्वामी विवेकानंद सभागार में औद्योगिक अग्नि सुरक्षा पर तकनीकी जागरुकता कार्यक्रम होगा।

Home / Surat / मॉकड्रिल में उद्योग कर्मियों को सिखाए सुरक्षा के गुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो