scriptमां की जगह आश्रम में नहीं मन मंदिर में होनी चाहिए | Mother's place should not be in the ashram but in the temple of mind | Patrika News
सूरत

मां की जगह आश्रम में नहीं मन मंदिर में होनी चाहिए

ज्ञानगंगा महोत्सव

सूरतAug 18, 2019 / 09:05 pm

Dinesh Bhardwaj

patrika

मां की जगह आश्रम में नहीं मन मंदिर में होनी चाहिए

सूरत. शहर के परवत पाटिया में श्रीचंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर के पास आयोजित 22 दिवसीय ज्ञानगंगा महोत्सव में रविवार सुबह भारत गौरव राष्ट्र संत मुनि पुलकसागर ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि माता-पिता ने तुम्हारे लिए क्या-क्या सपने देखे। मंदिर-मस्जिद जाकर गोद भरने की मन्नतें मांगी, ऐसे माता-पिता की जगह आश्रम नहीं बल्कि मन का मंदिर होना चाहिए। उन्होंने बताया कि कभी बचपन की फोटो दिखाकर उन्हें कहना मां मैं तेरा सपना हूं और मां के समक्ष बैठकर सोचना क्या मैं मां के सपनों के अनुसार आचरण कर रहा हूं। कभी मां के पास बैठकर उसका हालचाल पूछना। तुम्हारे हालचाल पूछ लेने से वे खुश हो जाएंगे। आकाश में बैठे ब्रह्मा, विष्णु, महेश है या नहीं हम नहीं जानते। लेकिन जन्म देने वाली मां ही हमारे लिए ब्रह्मा है और हमें पाल-पोसकर बड़ा करने वाली मां ही हमारे लिए विष्णु तथा जीवन रूपी बुराइयां का नाश करने वाली मां ही हमारे लिए देवाधिदेव महेश हुआ करती हैं। भगवान की सेवा करने से माता-पिता मिले या नहीं मिले, लेकिन माता-पिता की सेवा करने से भगवान अवश्य मिलते है। यह जानकारी चातुर्मास वर्षा योग समिति की मीडिया प्रभारी अशोक बडज़ात्या ने दी है।

बाबा तेरी कृपा से सांसें मेरी चल रही है…


सिटीलाइट में महाराजा अग्रसेन भवन के पंचवटी हॉल में रविवार को श्रीश्याम ज्योत सेवा समिति का 11वां वार्षिक महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर भजन संध्या समेत अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन समिति की ओर से किया गया।
समिति के अध्यक्ष विश्वनाथ चाचान ने बताया कि 11वें वार्षिक महोत्सव के उपलक्ष में भजन संध्या की शुरुआत पंचवटी हॉल में रविवार शाम बाबा श्याम के शृंगारित दरबार के समक्ष अखण्ड ज्योत प्रज्ज्वलन से की गई। इस मौके पर समिति के पदाधिकारी व आमंत्रित मेहमान मौजूद थे। इसके बाद आयोजित भजन संध्या में बारी-बारी से मुंबई की ऋतु शर्मा, धनबाद के कृष्णा अग्रवाल व खलीलाबाद के रोमी सरदार ने भजनों की प्रस्तुति दी। इस दौरान गायकों ने बाबा तेरी कृपा से, सांसें मेरी चल रही है…, कीर्तन की है रात बाबा…आदि के अलावा रोमी सरदार ने मायरो की भावपूर्ण प्रस्तुति भी दी।
140 यूनिट रक्त संग्रहित
श्रीश्याम ज्योत सेवा समिति के संस्थापक राजा अग्रवाल ने बताया कि समिति के 11वें वार्षिक महोत्सव के उपलक्ष में रविवार सुबह रक्तदान शिविर का आयोजन भी महाराजा अग्रसेन भवन के श्यामकुंज में किया गया। इस दौरान उत्साही रक्तदाताओं के सहयोग से 140 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया।

Home / Surat / मां की जगह आश्रम में नहीं मन मंदिर में होनी चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो