scriptकोरोना से भागने की नहीं भगाने की जरूरत | No need to run away from Corona | Patrika News
सूरत

कोरोना से भागने की नहीं भगाने की जरूरत

कोरोना जानलेवा भी नहीं, अगर समय पर शुरू हो इलाज, मौत के अधिकांश मामलों में आखिरी स्टेज में अस्पताल पहुंचे मरीज

सूरतMay 06, 2020 / 05:55 pm

विनीत शर्मा

कोरोना से भागने की नहीं भगाने की जरूरत

कोरोना से भागने की नहीं भगाने की जरूरत

सूरत. मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणि ने कहा कि समय रहते कोरोना संक्रमण के मरीज अस्पताल पहुंच जाएं तो यह जानलेवा नहीं है। अज्ञात भय के कारण लोग समय पर अस्पताल नहीं पहुंचते और कोरोना संक्रमण गंभीर रूप ले लेता है। शहर में कोरोना से हुई मौत के मामलों में अधिकांश मरीज आखिरी स्टेज पर अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा कि अर्ली आइडेंटिफिकेशन से ही कोरोना मुक्ति की राह आसान होगी।
संक्रमण से बचाव का एक ही सूत्र है – कोरोना से भागने की जगह उसे भगाने पर फोकस रखें। यदि शुरुआती लक्षणों में ही कोरोना संक्रमित अस्पताल तक पहुंच जाए जो तो कोरोना को जानलेवा होने से बचाया जा सकता है। आयुक्त ने कहा कि खासकर ड्राइ कफ, डायरिया, बुखार और सांस लेने में तकलीफ सामने आते ही मरीज को अस्पताल आना चाहिए। संक्रमण को शुरू में ही रोककर उसे निष्प्रभावी बनाया जा सकता है। लोग कोरोना से भय के कारण बीमारी की हालत में भी घरों से बाहर नहीं निकलते। शहर में कोरोना से हुई मौतों के मामले में मरीजों का संक्रमण के बेकाबू होने पर अस्पताल आना बड़ी वजह रही।
आयुक्त ने कहा कि शहर में सर्विलेंस का पांचवा राउंड चल रहा है। घर-घर जा रहे स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कई जगहों पर अभद्रता की शिकायतें सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वारियर्स के साथ सद्भाव रखें। वे अपनी जान खतरे में डालकर आपकी जान की सुरक्षा के लिए आप तक पहुंच रहे हैं। साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि सर्वे टीम के साथ सहयोग नहीं किया गया तो संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।
कोरोना मुक्त दुकानदारों को मिलेगा कार्ड

सुपर स्प्रेडर्स पर शिकंजा कसने के लिए मनपा प्रशासन आगामी दिनों में शहर में दुकानदारों और सब्जी विक्रेताओं का कोरोना टैस्ट कराने जा रहा है। आयुक्त ने कहा कि सभी दुकानदारों और सब्जी विक्रेताओं का टैस्ट कराया जाएगा। जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आएगी, उन्हें विशेष कार्ड दिया जाएगा। इससे लोगों को जरूरी सामान की खरीद करने में सहूलियत रहेगी और उन्हें पता होगा कि जहां से सामान खरीद रहे हैं, वह दुकानदार कोरोना का सुपर स्प्रेडर नहीं है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में यह देखने में आया है कि कोरोना संक्रमण फैलाने में जाने-अनजाने सब्जी विक्रेता और दुकानदार भी जिम्मेदार रहे हैं। इसे देखते हुए ही मनपा प्रशासन ने यह निर्णय किया है।

Home / Surat / कोरोना से भागने की नहीं भगाने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो