scriptअब फर्जी कागज बनाकर लोन लेने वालों की खैर नहीं…. | Now those who take loan by making fake paper are not good | Patrika News
सूरत

अब फर्जी कागज बनाकर लोन लेने वालों की खैर नहीं….

जुलाई से सीए के सर्टिफिकेट के लिए युडीआइएन जरूरी

सूरतJun 14, 2019 / 08:55 pm

Pradeep Mishra

file

अब फर्जी कागज बनाकर लोन लेने वालों की खैर नहीं….

सूरत
सीए के नाम पर सर्टिफिकेट जारी करने या ऑडिट रिपोर्ट देने के फर्जीवाडे पर 1 जुलाई से रोक लग जाएगी। क्योंकि नए नियम के अनुसार अब से सीए कोई सर्टिफिकेट देता है या ऑडिट रिपोर्ट देते हैं तो उस पर यूनिक डोक्यूमेंट आइडेंटिफिकिशेन नंबर बताना होगा।
सीए जय छैरा और मिहीर ठक्कर ने बताया कि सीए सर्टिफिकेट और ऑडिट रिपोर्ट की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए नया नियम बनाया गया है।इसे संक्षेप में युडीआइएन कहा जाता है। युडीआइएन एक ऐसी प्रणाली है कि जिसमें रजिस्टर्ड सीए को कोई सर्टिफिकेट या ऑडिट रिपोर्ट की जारी करने से पहले युडीआइएन पोर्टल पूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद युडीआइएन पोर्टल पर से सीए के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएग। यह ओटीपी नंबर लॉग-इन करने के बाद जो नंबर आएगा वह सीए को अपने सर्टिफिकेट और ऑडिट रिपोर्ट पर बताना होगा। इससे यह लाभ होगा कि यदि इस सर्टिफिकेट या ऑडिट रिपोर्ट की विश्वसनीयता जांचनी हो तो संबंधित पार्टी युडीन पोर्टल पर जाकर युडीआइएन नंबर ड़ालकर जांच कर सकेंगे। इससे यह लाभ होगा कि अब तक कई बार सीए के नाम पर कोई भी फर्जी सर्टिफिकेट और ऑडिट रिपोर्ट पेश कर घोटाले करते थे वह बंद हो जाएगा।

Home / Surat / अब फर्जी कागज बनाकर लोन लेने वालों की खैर नहीं….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो