scriptपे एण्ड पार्क में खुलेआम मनमानी वसूली! | parking unbridled arbitrary openly in surat | Patrika News
सूरत

पे एण्ड पार्क में खुलेआम मनमानी वसूली!

ठेकेदार की मनमर्जी, दो गुना तक वसूल रहे पैसा, चौटापुल स्थित मनपा के पार्किंग स्थल का मामला

सूरतApr 16, 2018 / 11:10 am

विनीत शर्मा

patrika
सूरत. मनपा अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा है कि मनपा के पे एण्ड पार्क मेंं ठेकेदारों की मनमर्जी चल रही है। ऐसा ही एक मामला चौटा स्थित मनपा के पे एण्ड पार्क का सामने आया, जहां पार्किंग चार्ज दो गुना वसूला जा रहा है। लोगों के पूछने पर बताया जाता है कि पार्किंग दरें रिवाइज हो गई हैं।
मनपा ने रास्ते पर पार्क हो रहे वाहनों के दबाव को खत्म करने के लिए शहरभर में जगह-जगह पे एण्ड पार्क का निर्माण कराया है। मनपा ने इनके संचालन का जिम्मा निजी एजेंसियों को सौंपा है। अधिकारी एक बार पे एण्ड पार्क संबंधित एजेंसी को सौंपकर निश्चिंत हो जाते हैं। उसके बाद ठेकेदार लोगों से मनमर्जी पार्किंग शुल्क वसूलते हैं। दोगुना चार्ज देने में आनाकानी करने पर ठेकेदार के आदमी उनसे लडऩे-भिडऩे को तैयार हो जाते हैं। पे एण्ड पार्क पर छपी लिस्ट से ज्यादा दाम वसूलने की वजह पूछने पर बताया जाता है कि पार्किंग चार्ज रिवाइज हो गए हैं।
ऐसा ही एक मामला शनिवार को सामने आया जब चौटापुल पर मनपा के पे एण्ड पार्क में सामने आया। स्कूटर पार्क करने पर ठेकेदार ने जब 20 रुपए की वसूली की। ऐतराज करने पर ठेकेदार फर्म लड़के ने कहा कि पार्किंग चार्ज बढ़ गया है और यही देना होगा। मजबूरन पीडि़त को पार्किंग चार्ज दो गुना देना पड़ा।
रसीद में भी गड़बड़

आरोप है कि पार्किंग चार्ज की रसीद देने में भी ठेकेदार गड़बड़झाला करता है। कागजी खानापूर्ति दुरुस्त रखने के लिए या तो पार्किंग का समय ज्यादा दिखा दिया जाता है या फिर पार्किंग चार्ज इस तरह लिखा जाता है जिससे भ्रम बना रहे। संबंधित रसीद में भी यह गड़बड़ साफ दिख रही है। पूरी रसीद में अंग्रेजी अंकों से डिटेल भरी गई है जबकि वसूली की रकम इस तरह लिखी है, जिससे गुजराती में वह दस रुपए दिखे और अंग्रेजी अंकों मेें वह २० रुपए जैसा आभास दे। यानी एक बार दो गुना चार्ज देने के बाद व्यक्ति शिकायत भी नहीं कर सकता।
मुझसे वसूले 20 रुपए

मैने अपनी स्कूटी चौटा पुल पर मनपा के पे एण्ड पार्क में पार्क की थी। मुझसे जबरन 20 रुपए वसूले। ऐतराज करने पर पार्किंग ठेकेदार ने विवाद भी किया।
ख्याति जोशी, सूरत

सोमवार को देखेंगे मामला

आप मुझे रसीद दीजिएगा तो सोमवार को मामले को देखते हैं। ऐसा नहीं हो सकता कि पे एण्ड पार्क पर दोगुना चार्ज वसूला जाए। ऐसा हो रहा है तो गलत है।
डीसी गांधी, जोनल चीफ, सेंट्रल जोन, मनपा

Home / Surat / पे एण्ड पार्क में खुलेआम मनमानी वसूली!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो