सोसायटी प्रांगण में गूंजने लगे फाग

सोसायटी प्रांगण में गूंजने लगे फाग

Dinesh Bhardwaj | Publish: Feb, 15 2018 09:39:58 PM (IST) Surat, Gujarat, India

होली के रंग

राजस्थानी बहुल इलाकों में रात देर तक जमने लगा रंग

सूरत. शहर में एक बार फिर से होली के आगमन की सुगबुगाहट राजस्थानी बहुल इलाकों में रात देर तक चंग की थाप पर गूंजते फाग गीतों से होने लगी है। रंगों के त्योहार पर राजस्थान में शहर, गांव, कस्बे और ढाणी की परपंरागत होली का रंग खासकर परवत पाटिया क्षेत्र में अभी से निखरने लगा है।


यूं तो शहर में चंग की थाप और फाग गीतों की शुरुआत बसंतपंचमी से हो जाती है लेकिन, महाशिवरात्रि महापर्व पर भगवान भोलेनाथ को मनाने के साथ ही होली की रंगत जमने लगती है। इन दिनों रोज रात गहराते ही सोसायटी-अपार्टमेंट परिसर में शुरू होने वाला फाग गीतों का गुंजन रात में देर तक चलता रहता है। शहर के परवत पाटिया में वृंदावन कॉम्प्लेक्स सोसायटी बुधवार से ही परंपरागत कार्यक्रम की शुरुआत कर दी गई। इस दौरान चंग-बांसुरी की सुरीली संगत के साथ गणपति वंदना की गई और इसके बाद होली के रसिये सोहनलाल जोशी, आनंद मालपानी, कैलाश लाहौटी, लीलाधर झंवर, गिरधारी शर्मा, परमानंद मालपानी, योगेंद्र शर्मा, मनीष राठी, गोरीशंकर राठी, पवन अग्रवाल, दीपक झंवर आदि की टोली ने होली की धमाल मचा दी। इस मौके पर टोली के रसियों ने 'चाल चंदा डागळिया प झीणी-झीणी चांदनी, कोई हिल-मिल रास रचाओ जी गोरी फागण मं...Ó, 'म्हारी भावज ए, नेणा रा तीर मत मार रे, मैं तो दीवानो तेरे नाम रो...Ó, 'नीम की निंबोळी म्हारे एडे अड़ जाय...Ó, 'आ तो सुरग्या ने सरमावे, इण पर देव रमण ने आवे, इण रो जस नर-नारी गावे, धरती धोरा रीं...Ó जैसे राजस्थानी लोकगीत चंग की थाप और मजीरे की रुनझुन के साथ रात में देर तक सुनाए।


हंगामा होली टोली का इंतजार

 


हर बार की तरह इस बार भी होली पर कपड़ा बाजार के युवा व्यापारियों के समूह हंगामा होली टोली के परंपरागत आयोजन का लोगों को इंतजार है। पांच-सात दिवसीय आयोजन के दौरान प्रतिदिन अनूठे ड्रेसकोड में टोली के सदस्य आमंत्रित कलाकारों की टीम के साथ होली की रंगत जमाते हैं। समूह की ओर से शहर के अलग-अलग क्षेत्र में आयोजन किए जाते हैं।

 

स्नेहमिलन समारोह 24 को

 


श्रीडुंगरगढ़ नागरिक परिषद की ओर से होली स्नेहमिलन समारोह का आयोजन 24 फरवरी को कियाा जाएगा। परिषद ने बताया कि समारोह का आयोजन शाम को भटार-अलथाण के एसएमसी कम्युनिटी हॉल में होगा। इस दौरान कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


13वीं बार निकलेगी प्रभातफेरी

 


सूरत में वृंदावन से नजारे के लिए जाने-पहचाने टीकमनगर मित्र मंडल की ओर से 2 मार्च को राधाकृष्ण की धुन से गूंजती सतरंगी प्रभातफेरी 13वीं बार निकाली जाएगी। मंडल के जगदीश कोठारी ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी टीकमनगर मित्र मंडल की ओर से 2 मार्च को सुबह छह बजे उमरवाड़ा के बोम्बे मार्केट प्रांगण से प्रभातफेरी निकाली जाएगी। यात्रा के दौरान हजारों श्रद्धालु महिला-पुरुष युगल सरकार राधाकृष्ण के साथ गुलाल व पुष्प से होली खेलेंगे। इसके बाद टीकमनगर के राधाकृष्ण मंदिर के बाहर व संकटमोचन हनुमान मंदिर के सामने आरती का आयोजन किया जाएगा।

Ad Block is Banned