scriptप्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू, लेकिन महंगी सुविधा देने पर नाराजगी | Platform ticket sales started, but displeasure over providing expensiv | Patrika News
सूरत

प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू, लेकिन महंगी सुविधा देने पर नाराजगी

– राजस्थान पत्रिका ने 3 जुलाई के अंक में यात्रियों की परेशानी का मुद्दा उठाया था….
– एनएसजी-1 कैटेगरी में अहमदाबाद और सूरत, लेकिन रेट में 20 रु. का अंतर
– उधना, नवसारी, बिलीमोरा, वलसाड और वापी में प्लेटफार्म टिकट दर 30 रु.
 

सूरतJul 29, 2021 / 09:37 pm

Sanjeev Kumar Singh

प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू, लेकिन महंगी सुविधा देने पर नाराजगी

प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू, लेकिन महंगी सुविधा देने पर नाराजगी

सूरत.

पश्चिम रेलवे के मुम्बई डिविजन में सूरत रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू हो गई है। राजस्थान पत्रिका ने हाल में ही प्लेटफार्म टिकट शुरू नहीं होने से यात्रियों को परेशानी की खबर प्रकाशित की थी। इस पर सुविधा तो मिली, लेकिन प्लेटफार्म टिकट के रेट को लेकर नया विवाद शुरू हो गया है। गुजरात के बड़े स्टेशन अहमदाबाद में प्लेटफार्म टिकट दर 30 रुपए है। वहीं, सूरत स्टेशन के यात्रियों के लिए 50 रुपए दर तय की गई है। सूरत से सांसद दर्शना जरदोश के रेल राज्यमंत्री बनने के बाद मुम्बई डीआरएम के इस निर्णय को लेकर जनप्रतिनिधियों ने विरोध शुरू कर दिया है।
कोरोना की शुरुआत के साथ ही स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी। पहली और दूसरी लहर में कोरोना घटने के बाद भी प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू नहीं होने से सीनियर सिटीजन और महिलाओं-बच्चों को स्टेशन पहुंचाने जाने वाले परिजनों को काफी परेशानी हो रही थी। जबकि अहमदाबाद स्टेशन पर 25 जून से ही प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू कर दी गई है। राजस्थान पत्रिका ने 3 जुलाई के अंक में ‘प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू नहीं होने से परेशान हजारों यात्रियों के परिजन’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद रेल प्रशासन हरकत में आया और प्लेटफार्म टिकट बिक्री शुरू करने के लिए नई पॉलिसी बनाई, लेकिन इससे सूरत के यात्रियों की नाराजगी कम होने के बजाए ज्यादा बढ़ गई है।
मुम्बई डिविजन के डीआरएम जी. वी. एल. सत्यकुमार के इस निर्णय का सूरत में विरोध शुरू हो गया है। रेलवे सूत्रों ने बताया कि मुम्बई मंडल में एनएसजी-1 कैटेगरी के स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट दर 50 रु, एनएसजी-2 और 3 के स्टेशनों पर 30 रु और एनएसजी-4, 5, 6 के स्टेशनों के लिए 20 निर्धारित की गई है। पश्चिम रेलवे में एनएसजी-1 कैटेगरी में सूरत और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसके बावजूद अहमदाबाद स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट दर 30 रु और सूरत के लिए 50 रु तय किए जाने से नाराजगी है।
दोहरे व्यवहार से नाराजगी

जनप्रतिनिधियों ने मुम्बई मंडल के अधिकारियों पर सूरत के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया है। जबकि एनएसजी-2 और 3 कैटेगरी के स्टेशनों जैसे उधना, नवसारी, बिलीमोरा, वलसाड, वापी के यात्रियों के लिए प्लेटफार्म टिकट दर 30 रु. होगी। गौरतलब है कि कोरोना काल में एसी क्लास में यात्रियों को कम्बल, तकिया और भोजन व पानी की सुविधा बंद कर दी गई है। रेलवे इन सुविधाओं के लिए टिकट दर में चार्ज वसूलती थी, लेकिन सुविधाएं बंद होने के बाद भी टिकट दर में यह शुल्क जारी रखा गया है। पहली और दूसरी लहर में रेलवे के द्वारा चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों से विशेष किराया वसूल किया जा रहा है।
सोशल मीडिया पर ‘पाटिल’ का लेटर वायरल

सूरत सांसद दर्शना जरदोश के रेल राज्यमंत्री का पद मिलने के बाद शहरवासियों ने स्टेशन के विकास और यात्री सुविधा बढ़ाने को लेकर ढेरों आशाएं लगा ली थी, लेकिन मुम्बई डिविजन के अधिकारियों ने सूरत के यात्रियों को सुविधा दी तो है, लेकिन रेट बढ़ाकर। रेलवे की ओर से प्लेटफार्म टिकट दर बढ़ाने के लिए अपने ही तर्क दिए जा रहे हैं। दूसरी तरफ सांसद सी. आर. पाटील ने मार्च 2017 में सूरत स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट दर 10 रु से बढ़ाकर 20 रु किए जाने पर विरोध जताया था। उन्होंने डीआरएम को लेटर लिख सूरत के यात्रियों से अन्याय बंद और प्लेटफार्म दर घटाने का निवेदन किया था। एक बार फिर से प्लेटफार्म टिकट दर बढऩे पर यह लेटर वायरल हो रहा है।
दर घटाने की उठी मांग

अहमदाबाद, वडोदरा में प्लेटफार्म टिकट दर 30 रु. और सूरत में 50 रु. रेट किए जाने को लेकर रेलवे से जुड़े मेम्बर नाराज है। डीआरयूसीसी, जेडआरयूसीसी समेत अन्य सभी मेम्बर रेलवे अधिकारियों से रेट घटाने के लिए बातचीत कर रहे है। चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख दिनेश नावडिया, रेलवे कमेटी के अध्यक्ष राकेश शाह ने डीआरएम से रेट घटाने की मांग की है। वहीं, डीआरयूसीसी सदस्य सनिल पटेल ने बताया कि दूसरे स्टेशनों से ज्यादा रेट सूरत को बर्दाश्त नहीं है। इसके अलावा पूर्व मेम्बर कल्पेश बारोट, हबीब वोरा ने भी प्लेटफार्म टिकट का रेट घटाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो