scriptसरदार के सपूतों ने ‘राष्ट्र प्रथम’ के जीवन मंत्र को अपनाया- मोदी | PM performed Bhumi Pujan of SaurashtraPatel Seva Samaj hostel in Surat | Patrika News
सूरत

सरदार के सपूतों ने ‘राष्ट्र प्रथम’ के जीवन मंत्र को अपनाया- मोदी

प्रधानमंत्री बोले- हम सब सरदार साहब के सपनों को पूरा करेंगे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 200 करोड़ की लागत से सूरत में सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज के छात्रावास का भूमि पूजन, छात्रावास परिसर में 2.51 करोड़ रुपये की लागत से सरदार वल्लभ भाई पटेल की 31 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी

सूरतOct 15, 2021 / 07:13 pm

विनीत शर्मा

सरदार के सपूतों ने 'राष्ट्र प्रथम' के जीवन मंत्र को अपनाया- मोदी

सरदार के सपूतों ने ‘राष्ट्र प्रथम’ के जीवन मंत्र को अपनाया- मोदी

सूरत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरदार के सपूतों ने राष्ट्र प्रथम के जीवनमंत्र को हमेशा आगे रखा है। सभी देशवासी सरदार साहब के विकास के रास्ते में जाति और धर्म को बाधा नहीं बनने देंगे और उनके सपनों को पूरा करेंगे। दशहरा पर्व पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज की ओर से सूरत में पस्तावित हॉस्टल के ऑनलाइन भूमि पूजन के अवसर पर यह बात कही। करीब दो सौ करोड़ रुपए के खर्च से तैयार इस हॉस्टल का लाभ 15 सौ विद्यार्थियों को मिलेगा। छात्रावास परिसर में 2.51 करोड़ रुपये की लागत से सरदार वल्लभ भाई पटेल की 31 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
प्रधानमंत्री ने दशहरे के दिन शुकवार को सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज की ओर से बनाए जाने वाले छात्रावास का डिजिटल भूमि पूजन करने के बाद अपने संबोधन में राष्ट्र प्रथम के सूत्र को जीवन मंत्र बताया। उन्होंने कहा कि पाटीदार समुदाय के मजबूत और प्रेरणादायी प्रयासों से छात्रों के निवास, अध्ययन और आधुनिक पुस्तकालय के लिए बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी, जो युवा छात्रों को सशक्त बनाकर एक नई दिशा देंगी। पाटीदार समुदाय के युवाओं के सशक्तिकरण के साथ-साथ लड़कियों और महिलाओं के उत्थान के लिए सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज व सरदार धाम के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधी जी ने राम राज्य के आदर्शों से प्रेरित शासन की ऐसी ही व्यवस्था की कल्पना की थी। इस मौके पर उन्होंने वल्लभ विद्यानगर के भाईकाका और पूर्व वित्त मंत्री श्री एचएम पटेल, कडी सर्व विद्यालय के संस्थापक छगन भाई समेत अन्य लोगों के योगदान को याद किया।
राष्ट्र निर्माण में सरदार पटेल के योगदान को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के युवा सरदार पटेल की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। आपसी सहयोग और कड़ी मेहनत से आगे बढऩा सरदार साहब का स्वभाव था। प्रधानमंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया कि पाटीदार समुदाय गुजरात के हर कोने में पहुंचा और बेटियों को बचाने व लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देने में विशेष योगदान दिया।
कार्यक्रम में मौजूद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने कहा कि विजयादशमी ऐसा पर्व है जो हमें सदियों से असुरी ताकतों के खिलाफ लडऩे और विजयी बनने की प्रेरणा देता है। पाटीदार समुदाय ने सूरत में युवा एजुकेशन हब बनाकर नए शैक्षिक उत्साह को फैलाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही विकास का मुख्य आधार है।
युवाओं को ‘वैश्विक युवा’ बनाने के अपने संकल्प के साथ प्रधानमंत्री ने ज्ञान शक्ति को प्रोत्साहित किया है। 21वीं सदी ज्ञान विज्ञान की सदी है। गुजरात को ज्ञान विज्ञान में सबसे आगे रखने और नई पीढ़ी को ज्ञान के साथ समृद्ध करने के राज्य सरकार के संकल्प में पटेल समुदाय का योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि हीरा नगरी सूरत अब शिक्षा के क्षेत्र में भी नए प्रतिमान गढ़ रहा है। सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज सूरत के अध्यक्ष कांजीभाई भल्ला ने बताया कि छात्रावास परिसर में 2.51 करोड़ रुपये की लागत से सरदार वल्लभ भाई पटेल की 31 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। गल्र्स हॉस्टल में सरदार साहब की बेटी मणिबेन पटेल की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मांडविया, केंद्रीय कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, केंद्रीय कपड़ा एवं रेलवे की राज्यमंत्री दर्शना जरदोष, राज्य सरकार में शिक्षामंत्री जीतू वाघाणी, सडक़ एवं आवास मंत्री पूर्णेश मोदी, कृषि राज्यमंत्री राघवजी पटेल, गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी, शहरी विकास राज्यमंत्री विनोद मोर्डिया, कृषि, ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स राज्यमंत्री मुकेश पटेल, परिवहन राज्य मंत्री अरविंद रायणी, प्रदेश भाजपा प्रमुख एवं नवसारी सांसद सीआर पाटिल, महापौर हेमाली बोघावाला, मुख्य दानदाता हंसराज गोंदिया, सरदारधाम अध्यक्ष सेवक गगनजी सुतारिया समेत अन्य विधायक, पाटीदार उद्यमी, अन्य दानदाता मौजूद रहे।
https://twitter.com/PMOIndia/status/1448889012526084097?ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसा होगा छात्रावास

– छात्रावास में उच्च अध्ययन कर रहे 1500 छात्रों को मिलेगी आवास की सुविधा
– वाचनालय, पुस्तकालय और डिजिटल लाइब्रेरी
– भोजनालय
– 100 व्यक्तियों की क्षमता का गेस्ट हाउस
– करियर गाइडेंस सेंटर
– पाटीदार गैलरी
– कॉन्फ्रेंस हॉल
– ऑडिटोरियम

Home / Surat / सरदार के सपूतों ने ‘राष्ट्र प्रथम’ के जीवन मंत्र को अपनाया- मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो