scriptcyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार | Professor's bank account hacked by QR code in surat | Patrika News
सूरत

cyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार

पुरानी रंजिश में तीन जनों ने रिक्शा चालक के हाथ पांव तोड़ डाले
– रुपए के लेनदेन को लेकर था विवाद
सिल्कसिटी के व्यापारी के साथ 5.59 लाख की धोखाधड़़ी
बाइकर्स ने युवक का मोबाइल छीना

सूरतJul 30, 2021 / 10:12 am

Dinesh M Trivedi

cyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार

cyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार

सूरत. रेलवे स्टेशन इलाके में स्थित होमी नाजर आर्युवैदिक कॉलेज के एक प्रोफेसर को फौज में सूबेदार बता कर एक साइबर ठग ने उनके बैंक खाते से 23 हजार रुपए पार कर दिए। महिधरपुरा पुलिस के मुताबिक सुमूलडेरी रोड श्रीनिवास कॉम्पलेक्स निवासी प्रो अतनु बैरागी का अहमदाबाद के नारायणपुरा इलाके में स्थित सत्यम स्काई लाइन में एक फ्लैट हैं। जो वे किराए पर देना चाहते थे।
उन्होंने इसके लिए कुछ समय पूर्व वेबसाइट पर विज्ञापन दिया था। फ्लैट किराए पर लेने के लिए उनके पास एक मोबाइल नम्बर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने अपनी पहचान रणदीपसिंह के रूप में दी और बताया वह फौज में सूबेदार हैं। उसने फ्लैट किराए पर लेने की इच्छा जताई। फ्लैट व किराए के बारे में पूछताछ की। उसके बाद रणदीपसिंह ने ही दो अलग अलग नम्बरों से कॉल किए।
फिर एक माह का किराए अग्रिम भेजने की बात कर मैसेज में क्युआर कोड भेजा और उसे स्कैन करने के लिए कहा। उसका भेजा हुआ क्युआर कोड स्कैन करते ही प्रोफेसर बैरागी के बैंक खाते से 23 हजार रुपए पार हो गए। बाद में जब उन्हें इस बारे में पता चला तो उन्होंने बैंक से संपर्क किया और फिर महिधरपुरा पुलिस का संपर्क कर प्राथमिकी दर्ज करवाई।
गौरतलब हैं कि साइबर ठग नए नए पैंतरों से लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनकी मेहनत की पूंजी पर हाथ साफ कर रहे हैं। इससे लिए वे सेना का इस्तेमाल करते हैं। वे खुद को सेना का अधिकारी बताते हैं जिसके चलते लोग उनपर आसानी से भरोसा कर ले। इससे पूर्व भी उमरा की एक व्यापारी महिला को बड़ा फूड कान्ट्रेक्ट देने का झांसा देकर ठगी की हुई थी।
————-
पुरानी रंजिश में तीन जनों ने रिक्शा चालक के हाथ पांव तोड़ डाले
– रुपए के लेनदेन को लेकर था विवाद

सूरत. रांदेर इलाके में पुरानी रंजिश के चलते तीन जनों ने भरुच के एक ऑटो रिक्शा चालक पर हमला कर उसके हाथ पांव तोड़ दिए। पीडि़त को निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया हैं। पुलिस के मुताबिक भरुच जिले के नबीपुर गांव निवाीस जहीर अब्बास पटेल मंगलवार को किसी काम के सिलसिले में सूरत आया था। वह प्राइम आर्केड से ताड़वाड़ी नवयुग कॉलेज की ओर जा रहा था।
उस दौरान आरधना सोसायटी के निकट मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए कोसाड़ आवास निवासी अब्दुल पटेल समेत तीन जनो ने उसे रोका। वह कुछ बात करता इससे पहले ही उन्होंने सीधे उसे पीटना शुरू कर दिया। उसी इनती बुरी तरह से पीटा की उसके हाथ पैरों में फेक्चर हो गया।
उसकी ऑटो रिक्शा में भी तोडफ़ोड़ की। हमले के बाद तीनों वहां से भाग निकले। बाद में घायल जहीर को निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। पुलिस ने बताया कि दो साल पूर्व रुपए के लेनदेन को लेकर जहीर का अब्दुल के साथ विवाद हो गया था। तब से वह उससे रंजिश रखे हुए था।
——————————
सिल्कसिटी के व्यापारी के साथ 5.59 लाख की धोखाधड़़ी

सूरत. रिंग रोड स्थित सिल्क सिटी मार्केट में व्यापारी के साथ ५.५९ लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया हैं। इस संबंध में सलाबतपुरा पुलिस ने ओडिसा के एक व्यापारी व दलाल समेत दो जनों के खिलाफ मामला दर्ज किया हैं। पुलिस के मुताबिक ओडिसा के व्यापारी पुरुषोत्तम झूनझूनवाला ने स्थानीय दलाल संजय अग्रवाल के साथ मिल कर वेसू पूजा अभिषेक रजिडेंसी निवासी कपिल अग्रवाल के साथ धोखाधड़ी की। सिल्कसिटी मार्केट में सुहानी फैशन के नाम से साड़ी का कारोबार करने वाले कपिल को उन्होंने 2016 में विश्वास में लिया और फिर उससे माल उधार लिया लेकिन समय पर भुगतान नहीं किया। बाद में बकाया मांगने पर अभद्र भाषा में बात की और जान से मारने की धमकी भी दी।
—————————–
बाइकर्स ने युवक का मोबाइल छीना

सूरत. लिम्बायत के महाप्रभुनगर इलाके में बाइकर्स ने एक युवक से उसका मोबाइल फोन छीन लिया और फरार हो गए। चोरी गए मोबाइल की कीमत 10 हजार 500 रुपए बताई गई हैं। घटना के संंबंध में संजयनगर श्रीराम चौक निवासी निलेश उर्फ सोनू सोपान महाजन ने लिम्बायत थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई हैं। पुलिस के मुताबिक घटना सोमवार की हैं। निलेश महाप्रभुनगर स्थित नागेश्वरी महादे मंदिर के निकट से गुजर रहा था। उस दौरान बाइक पर सवार दो युवक आए और मोबाइल छीन कर भाग निकले।
————

Home / Surat / cyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो