scriptस्कूल गेट के ताले की चाबी खो गई, देर तक अटके रहे परीक्षार्थी | School Gate lock key was lost, examined for long time | Patrika News
सूरत

स्कूल गेट के ताले की चाबी खो गई, देर तक अटके रहे परीक्षार्थी

लोक रक्षक दल भर्ती परीक्षा के दौरान गोपीपुरा क्षेत्र की एक स्कूल में मुख्य गेट के ताले की चाबी खो जाने से अंदर फंसे परीक्षार्थियों ने हंगामा मचा दिया…

सूरतJan 24, 2019 / 11:50 pm

मुकेश शर्मा

School Gate lock key was lost, examined for long time

School Gate lock key was lost, examined for long time

सूरत।लोक रक्षक दल भर्ती परीक्षा के दौरान गोपीपुरा क्षेत्र की एक स्कूल में मुख्य गेट के ताले की चाबी खो जाने से अंदर फंसे परीक्षार्थियों ने हंगामा मचा दिया। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने ताला तोड़ कर परीक्षार्थियों को बाहर निकाला। दोपहर 12 बजे परीक्षा पूरी होने के बाद परीक्षार्थी बाहर निकलने लगे तो पता चला कि टी एंड टीवी स्कूल के मुख्य गेट के ताले की चाबी गुम गई है।

 

दस-पंद्रह मिनट इंतजार करने के बाद भी जब चाबी नहीं मिली तो परीक्षार्थियों ने हंगामा मचा दिया। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने अपने अधिकारी को इसकी सूचना दी तो वह भी मौके पर पहुंच गए। अलग-अलग चाबियों से ताला खोलने का प्रयास किया गया, लेकिन जब ताला नहीं खुला तो उसे तोड़ दिया गया।

सूरत में ७५ हजार बैठे, सवालों ने उलझाया

पेपर लीक होने के एक महीने बाद रविवार को राज्य में लोक रक्षक दल (एलआरडी) भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। दक्षिण गुजरात में परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में पूर्ण हुई। सूरत में 75 हजार और दक्षिण गुजरात में करीब 1.30 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

सूरत में 172 केन्द्रों के 2507 ब्लॉक में परीक्षा का आयोजन किया गया। केन्द्रों को पांच अलग-अलग जोन में बांटा गया था। नवसारी में 75 केन्द्रों के 1077 ब्लॉक तथा वलसाड जिले में 57 केन्द्र बनाए गए थे। सूरत में 75 हजार, नवसारी में 32 हजार और वलसाड में 23 हजार से अधिक अभ्यर्थी दर्ज किए गए। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र में उलझाने वाले कई सवाल पूछे गए, जिससे अधिकतर अभ्यर्थी प्रश्नपत्र अधूरा छोड़ आए। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की लंबाई, गुजरात डेम, गुजरात के वन और सोमनाथ मंदिर के संदर्भ में भी प्रश्न पूछे गए। प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के कड़ा बंदोबस्त किए गए थे। दूर-दराज के अभ्यर्थी एक दिन पहले ही सूरत पहुंच गए थे। प्रशासन की ओर से उनके ठहरने के लिए व्यवस्था की गई थी। गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से 2 दिसम्बर, 2018 को एलआरडी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। अभ्यर्थी केन्द्रों पर पहुंच गए थे, लेकिन अचानक पेपर लीक होने की खबर आई और परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

इस परीक्षा के लिए सूरत शहर एवं जिले की विभिन्न स्कूलों में २१२ परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इनमें करीब ९० हजार अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। परीक्षा देने के लिए मध्य गुजरात के विभिन्न गांवों और शहरों से करीब ७२ हजार अभ्यर्थी सूरत आए थे। परीक्षा शुरू होने से कुछ पहले पेपर लीक होने की खबर ने उनकी तैयारियों और मेहनत पर पानी फेर दिया था।

 

भर्ती परीक्षा रद्द होने से अभ्यर्थियों के आक्रोश को देखते हुए प्रदेश मुख्यालय से सभी शहरों के पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को एहतियात बरतने के आदेश जारी किए गए थे। कई महिला अभ्यर्थी अपने दुधमुंहे बच्चों को साथ लेकर आई थीं। उन्हें घर लौटने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा था। कई अभ्यर्थी बसों और ट्रेनों में भीड़ देखते हुए टैक्सी या निजी वाहन किराए पर लेकर लौटे थे।

Home / Surat / स्कूल गेट के ताले की चाबी खो गई, देर तक अटके रहे परीक्षार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो