scriptकांग्रेस के समय हुआ था शिलान्यास, अभी तक तैयार नहीं हो सका राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर | Three years later, the unfinished Rajasthan International Center | Patrika News
जयपुर

कांग्रेस के समय हुआ था शिलान्यास, अभी तक तैयार नहीं हो सका राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर

वर्ष 2013 से हो रहे निर्माण के बावजूद राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर करीब तीन साल में भी बनकर तैयार नहीं हो पाया है। इसको लेकर लगातार रुकावटें आ रही है।

जयपुरOct 11, 2016 / 07:02 pm

Ajay Sharma

unfinished Rajasthan International Center

unfinished Rajasthan International Center

जयपुर. वर्ष 2013 से हो रहे निर्माण के बावजूद राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर करीब तीन साल में भी बनकर तैयार नहीं हो पाया है। इसको लेकर लगातार रुकावटें आ रही है।

गहलोत ने किया था शिलान्यास
राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर की परिकल्पना वर्ष 2013 में तैयार हुई थी। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय 2013 में इसका शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया था। झालाना इलाके में 41700 वर्गमीटर जमीन पर बनने वाले इस सेंटर का निर्माण दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर किया जा रहा है। कभी डिजाइन को लेकर गड़बड़ी तो कभी सरकार की ओर से हिस्सा राशि नहीं देने की वजह से निर्माण कार्य अब भी पूरा नहीं हो पाया है। इसके निर्माण पर 25 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा खर्च किया जाएगा।
दो सभागार और बड़ा पार्किंग स्थल

इस सेंटर में 650 लोगों की क्षमता के दो डायनिंग हॉल होंगे। यहां तीन जगह पार्किंग होगी, जिनमें 850 कारें खड़ी की जा सकेंगी। इस सेंटर में 2000 लोगों के बैठने की क्षमता वाले दो सभागार होंगे। यहां तीन ऑडिटोरियम होंगे, जिनमें 700 व 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। सेंटर में एक बैंक्वेट हॉल होगा, जिसमें 1000 लोग एक साथ बैठ सकेंगे। इसके अलावा 150 लोगों की क्षमता वाले रेस्टोरेंट और बार भी इसमें शामिल होंगे। सेंटर में 25 से 100 लोगों के बैठने की क्षमता से युक्त चार मीटिंग हॉल भी होंगे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो