scriptनए कलेवर में फिर आया सोलर पैनल | Solar panels reverted to new artwork | Patrika News
सूरत

नए कलेवर में फिर आया सोलर पैनल

सोलर सिटी सूरत में डॉमेस्टिक सेग्मेंट के लिए सोलर पैनल का प्रस्ताव एक बार फिर नए कलेवर के साथ सामने आया है। इस बार लोगों को एक केवी…

सूरतOct 12, 2018 / 11:08 pm

मुकेश शर्मा

Solar panels reverted to new artwork

Solar panels reverted to new artwork

सूरत।सोलर सिटी सूरत में डॉमेस्टिक सेग्मेंट के लिए सोलर पैनल का प्रस्ताव एक बार फिर नए कलेवर के साथ सामने आया है। इस बार लोगों को एक केवी के सोलर पैनल के लिए करीब १५ हजार रुपए कम खर्च करने होंगे। इसके लिए मंगलवार से पंजीकरण शुरू हो रहा है।

देशभर में ६० सोलर सिटी क्लब में शामिल होने के बाद मनपा प्रशासन ने सोलर पैनल और रिन्यूएबल एनर्जी पर फोकस बढ़ा दिया था। केंद्र सरकार की पहल पर मनपा प्रशासन ने पिछले साल अभियान चलाकर सोलर पैनल के लिए आवेदन मंगाए थे। इसके लिए बाकायदा सोलर मित्र नियुक्त किए गए थे और लोगों को सूर्य मंत्र के पाठ के साथ सौर ऊर्जा का महत्व बताया गया था। बैंकों ने भी सोलर पैनल के इंस्टॉलेशन के लिए ऋण उपलब्ध कराया था। डॉमेस्टिक सेग्मेंट में सोलर पैनल इंस्टालेशन में सूरत का प्रदर्शन देशभर में अव्वल रहा था। इस अभियान के तहत डॉमेस्टिक सेग्मेंट में करीब चार हजार लोगों ने सोलर पैनल के लिए आवेदन किया था। इनसे शहर में १५ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

अभियान बंद होने के बाद भी मनपा प्रशासन के पास सोलर पैनल के लिए लोगों का आना जारी रहा था। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद मनपा प्रशासन सोलर पैनल स्कीम को डॉमेस्टिक सेग्मेंट के लिए मंगलवार से एक बार फिर खोलने जा रहा है। इसके लिए लोग ऑनलाइन और ऑफ लाइन, दोनों तरीके से आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन के लिए उन्हें द्धह्लह्लश्च://ह्यह्वह्म्ड्डह्लह्यशद्यड्डह्म्.ह्यह्वह्म्ड्डह्लद्वह्वठ्ठद्बष्द्बश्चड्डद्य.द्दश1.द्बठ्ठ/ वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा, जबकि ऑफलाइन आवेदन के लिए संबंधित जोन दफ्तर में आवेदन देना होगा। मनपा प्रशासन ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर ९७२४३४५२२५ भी जारी किया है।

इस बार कम होंगे दाम

जो लोग पिछली बार सोलर पैनल इंस्टॉल कराने में चूक गए थे, उनके लिए यह चूक फायदे का सौदा साबित होने जा रही है। पिछली बार एक केवी के सोलर पैनल की कीमत ६९ हजार थी, जो इस बार घटकर ४८,३०० रुपए रह गई है। केंद्र और राज्य सरकार की सब्सिडी के बाद पिछली बार लोगों को इसके लिए ३८,३०० रुपए खर्च करने पड़े थे। इस बार महज २३,८१० रुपए में एक केवी का सोलर पैनल इंस्टॉल हो जाएगा। जो लोग सोलर पैनल इंस्टाल कराएंगे, उनके लिए पे-बैक समय पांच साल से घटकर महज तीन साल रह जाएगा।

बेहतर होगा रिस्पांस

पिछली बार जब हमने अभियान चलाया था, सोलर पैनल के लिए लोग आगे आए थे। इस बार कीमतों में करीब १५ हजार रुपए की कमी आई है। ऐसे में इस बार और बेहतर रिस्पांस मिलेगा। के.एच. खटवाणी, एडीशनल सिटी इंजीनियर, सूरत मनपा

Home / Surat / नए कलेवर में फिर आया सोलर पैनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो