scriptसूरत सबसे आगे : अब तक 29 हृदय और 4 फेफड़े का दान… | Surat at the forefront: so far 29 heart and 4 lung donations ... | Patrika News
सूरत

सूरत सबसे आगे : अब तक 29 हृदय और 4 फेफड़े का दान…

– ब्रेनडेड युवक के परिजनों के निर्णय से आठ जनों को मिली नई जिंदगी
– लेउवा पटेल समाज को युवा ने दिखाई नई राह
– अहमदाबाद में हृदय और मुम्बई में फेफड़े का हुआ ट्रांसप्लांट

सूरतOct 30, 2020 / 11:00 pm

Sanjeev Kumar Singh

सूरत सबसे आगे : अब तक 29 हृदय और 4 फेफड़े का दान...

सूरत सबसे आगे : अब तक 29 हृदय और 4 फेफड़े का दान…

सूरत.

कामरेज निवासी एक युवक सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद सीटी स्कैन में ब्रेन हैमरेज होने की पुष्टि हुई। चिकित्सकों ने उसे ब्रेनडेड घोषित कर दिया जिसके बाद परिजनों ने अंगदान का निर्णय किया। युवक के अंगदान करने से आठ जनों को नई जिंदगी मिली। डोनेट लाइफ संस्था ने 29वें हृदय समेत फेफड़े, किडनी, लीवर, पेन्क्रीयाज और चक्षुओं का दान करवाया।
कामरेज वेलंजा शेखपुर रोड नंदनी रेजिडेंसी निवासी पियूष नारायण मांगुकिया (28) रामकृष्ण एक्सपोर्ट में हीरा कारीगर के तौर पर कार्य करता था। वह नौकरी से छूटने के बाद ससुराल अमरोली चारभुजा आर्केड एंड रेजिडेंसी बीमार पत्नी को मिलने गया था। रात दस बजे घर लौटते समय अमरोली सायण रोड पर सदगुरु पेट्रोल पंप के नजदीक मोटरसाइकिल फिसल गई। हादसे में उसके सिर में गंभीर चोट आई। उसे स्मीमेर अस्पताल में भर्ती कराया गया। परिजनों ने उसे बाद में आयूष आइसीयू एंड मल्टी स्पेश्यालिटी अस्पताल में न्यूरोसर्जन डॉ. हसमुख सोजित्रा के देखरेख में भर्ती करवाया। सीटी स्कैन में ब्रेन हैमरेज होने की पुष्टि हुई। ऑपरेशन कर रक्त गांठ को दूर किया गया, लेकिन तबीयत में सुधार नहीं आया। बाद में चिकित्सकों ने उसे ब्रेनडेड घोषित कर दिया।
सूरत सबसे आगे : अब तक 29 हृदय और 4 फेफड़े का दान...
अस्पताल से घटना की जानकारी डोनेट लाइफ के प्रमुख निलेश मांडलेवाला को मिली। उन्होंने परिजनों से मुलाकात कर अंगदान के बारे में बताया और स्वीकृति मिलने के बाद आइकेडीआरसी को जानकारी दी। इसके अलावा स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन से भी हृदय, फेफड़े, किडनी, लीवर और पेन्क्रीयाज के दान मिलने के बारे में बताया। दान में मिला हृदय अहमदाबाद के सिम्स अस्पताल को, किडनी, लीवर तथा पेन्क्रीयाज अहमदाबाद आइकेडीआरसी को दिया गया। वहीं आरओटीटीओ ने मुम्बई के सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन को फेफड़े दान में दिए। जबकि चक्षुओं का दान लोकदृष्टि चक्षुबैंक के डॉ. प्रफ्फुल शिरोया ने स्वीकार किया।
ग्रीन कॉरिडोर में अंग पहुंचे मुम्बई और अहमदाबाद

अहमदाबाद सिम्स अस्पताल के डॉ. धवल नायक ने हृदय का दान स्वीकार किया। उनकी टीम ने सूरत के आयुष अस्पताल में हृदय स्वीकार करने के बाद अहमदाबाद तक 272 किमी की दूरी ग्रीन कॉरिडोर में सिर्फ 130 मिनट में पूरी की। वहीं, मुम्बई एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के डॉ. संदीप सिंहा ने फेफड़े का दान स्वीकार किया। सूरत से मुम्बई 296 किमी की दूरी ग्रीन कॉरिडोर में 110 मिनट में पूरी की गई। दान में मिले फेफड़े डॉ. अन्वय मुले की टीम ने दहानु निवासी 44 वर्षीय व्यक्ति में ट्रांसप्लांट किया है। दान में मिली दो किडनी, लीवर और पेन्क्रीयाज चार जरुरतमंद लोगों को आइकेडीआरसी अस्पताल में ट्रांसप्लांट किया गया।
कोरोना काल में भी सूरत अंगदान में आगे

गुजरात में हृदयदान की यह 36वीं घटना है। जबकि सूरत के डोनेट लाइफ द्वारा 29वां हृदय दान किया गया है। इसमें 20 हृदय मुम्बई, 5 हृदय अहमदाबाद, 2 हृदय चेन्नई और नई दिल्ली व इंदौर में एक-एक हृदय का दान किया गया है। सूरत से फेफड़े दान की यह 8वीं घटना है। इसमें दो फेफड़े बैंगलुरू और 4 फेफड़े मुम्बई और दो फेफड़े चेन्नई में ट्रांसप्लांट किए गए हैं। इसके अलावा 371 किडनी, 151 लीवर, 8 पेन्क्रीयाज और 274 चक्षुओं का दान लेकर 841 लोगों को नया जीवन दिया है। कोविड-19 के दौरान तीन हृदय, 4 फेफड़े, 12 किडनी, 6 लीवर, एक पेन्क्रीयाज और 10 चक्षुओं का दान किया गया है।

Home / Surat / सूरत सबसे आगे : अब तक 29 हृदय और 4 फेफड़े का दान…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो